March 4, 2024

व्यापार संघ ने जॉर्ज एवरेस्ट में स्थानीय नागरिकों व पर्यटकों से हो रही अवैध वसूली के खिलाफ दिया ज्ञापन

मसूरी। मसूरी ट्रेडर्स एंड वेलफेयर एसोसिएशन ने जार्ज एवरेस्ट में स्थानीय नागरिकों व पर्यटकों से अवैध वसूली कर उत्पीड़न करने को लेकर विरोध किया व एसडीएम को ज्ञापन दिया। वहीं चेतावनी दी कि यदि समस्या का समाधान नहीं किया गया तो उग्र आंदोलन चलाया जायेगा। 

एसडीएम को दिए ज्ञापन में कहा गया व्यापार संघ ने कहा कि जॉर्ज एवरेस्ट हाउस एस्टेट, मसूरी में पिछले कई महीनों से पर्यटकों से प्रवेश पर अवैध व अनाधिकृत पैसे की वसूली कर स्थानीय नागरिकों व पर्यटकों का उत्पीडन किया जा रहा है। जिसमें दो पहिया वाहनों के लिए 100, चार पहिया वाहनों से 200 रुपए का शुल्क लेकर नगर पालिका सम्पत्ति पर गाड़ी पार्क की जा रही है। एसडीएम से मांग की गई कि जॉर्ज एवरेस्ट पार्क एस्टेट पर आम रास्ते में बैरियर नहीं होना चाहिए। वहीं मसूरी के स्थानीय निवासियों के लिये आधार कार्ड के अनुसार प्रवेश निःशुल्क होना चाहिये। पर्यटकों के लिये प्रवेश और म्यूजियम व अन्य गतिविधियों के लिये रियायती, न्यूनतम दर होनी चाहिये जिससे की ज्यादा से ज्यादा पर्यटक मसूरी की अच्छी छवि लेकर यहां से जायें और अपने आप को ठगा महसूस ना करें। साथ ही जॉर्ज एवरेस्ट पार्क एस्टेट पर 1000 का पार्किंग शुल्क के स्थान पर अधिकतम दर 100 की जाय। 200 लेकर चार पहिये, वाहन को नगर पालिका संपति पर निशुल्क पार्क किया जाना चाहिए। जॉर्ज एवरेस्ट पार्क एवरेस्ट में कई निजी संपति पर भू स्वामियों को आने जाने की अनुमति होनी चाहिए। स्थानीय युवकों और निवासियों को प्राथमिकता पर रोज़गार मिलना चाहिये और व्यापार के अवसर प्रदान करने चाहिए। जॉर्ज एवरेस्ट के रास्ते पर साफ सफाई के व्यवस्था सुचारू होनी चाहिये। जॉर्ज एवरेस्ट पार्क एस्टेट में पेयजल व्यवस्था और पर्यटकों के लिये अनेक बेंच की व्यवस्था होनी चाहिये। अगर प्रशासन द्वारा जल्द ही उक्त बिंदुओं पर जनहित में आदेश पारित नहीं किये गये तो भविष्य में उग्र आंदोलन किया जायेगा जिसमें मसूरी के समस्त नागरिक अपनी भागीदारी देकर विरोध प्रदर्शन करेंगे।

ज्ञापन देने वालों में जगजीत कुकरेजा, नागेद्र उनियाल, अतुल अग्रवाल, सलीम अहमद, राजेश शर्मा, जोगेंदर कुकरेजा, गगन कन्नोजिया आदि थे। 

About Author

Please share us