June 16, 2024

धूमधाम से मनेगा स्वतंत्रता दिवस, बैठक में नही पहुंचने वाले अधिकारियों को देना होगा स्पष्टीकरण

मसूरी। नगर पालिका अध्यक्ष अनुज गुप्ता की अध्यक्षता में स्वतंत्रता दिवस को लेकर बैठक आयोजित हुई, जिसमे स्वतंत्रता दिवस को धूमधाम से मनाने का निर्णय लिया गया। वहीं बैठक में राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों एवं अधिकारियों की उपस्थिति नही होने पर कड़ी निन्दा की गई। इस मौके पर उपस्थित वक्ताओं ने कहा कि देश की आजादी के प्रति सभी को गंभीर होना चाहिए,लेकिन ऐसा नही हो रहा है जो दुर्भाग्यपूर्ण व निंदनीय है। पालिकाध्यक्ष ने कहा कि बैठक में नहीं आने पर विभिन्न विभागों के अधिकारियों से स्पष्ठीकरण मांगा जायेगा। 

नगर पालिका सभागार में स्वतंत्रता दिवस को लेकर आयोजित बैठक में सरकारी विभागों के प्रतिनिधियों सहित किसी भी राजनैतिक दल का कोई प्रतिनिधि नहीं आया। जिसकी मौजूद लोगों ने कड़ी निन्दा की व कहा कि देश की आजादी का जश्न मनाने में राजनैतिक दलों व सरकारी विभागों की लापरवाही निंदनीय है। इस मौके पर बैठक में निर्णय लिया गया कि 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस पर प्रातः सभी स्कूलों के बच्चे प्रभात फेरी निकालेंगे व जिस क्षेत्र का विद्यालय होगा, उस क्षेत्र के जनप्रतिनिधि इसमें शामिल होंगे। वहीं सभी सरकारी कार्यालयों व गैर सरकारी कार्यालयों में प्रातः आठ बजे ध्वजारोहण किया जायेगा। जबकि गांधी चौक पर मुख्य अतिथि मसूरी विधायक गणेश जोशी 11 बजे प्रातः सार्वजनिक ध्वजारोहण करेंगे। किन्ही कारणवश गणेश जोशी नही पहुंचेंगे तो किसी अन्य को मुख्य अतिथि बनाया जायेगा। सभी कार्यक्रमों में नगर पालिका भंडार विभाग व्यवस्था करेंगा। वहीं दोपहर एक बजे से टाउन हाल में मसूरी के विद्यालयों के मध्य देश भक्ति से जुडे सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रतियोगिता आयोजित की जायेगी। सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस को निर्देशित किया गया है।

वहीं 12 अगस्त को चार दुकान पर मसूरी खेल एवं सांस्कृतिक समिति द्वारा क्रास कंट्री दौड़ का आयोजन किया जायेगा। 14 अगस्त को मसूरी स्पोर्टस एसोसिएशन क्रॉस कंट्री दौड का आयोजन करेगी, जिसमें पानी की व्यवस्था जल संस्थान करेगी। वहीं बिजली विभाग से कार्यक्रम के दौरान बिजली की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गये।

इसी कड़ी में स्वास्थ्य अधिकारी की निगरानी में शहर की मलिन बस्तियों में स्वच्छता अभियान चलाया जायेगा। वही सार्वजनिक ध्वजारोहण में मसूरी गर्ल्स की छात्राएं राष्ट्रीय गान व सनातन धर्म गल्र्स इंटर कालेज की छात्राएं वंदे मातरम गायेंगी। वहीं सभी विद्यालय परेड करते हुए सार्वजनिक ध्वजारोहण स्थल पर पहुंचेगे।

पालिकाध्यक्ष अनुज गुप्ता ने सरकारी विभागों व राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के न आने पर नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि देश की आजादी के प्रति राजनैतिक दलों एवं अधिकारियों की संवेदनहीनता निंदनीय है और राष्ट्रहित में नहीं है व यह दुर्भाग्यपूर्ण है। उन्होंने कहा कि जिन विभागों के अधिकारी नहीं आये उनसे स्पष्ठीकरण मांगा जायेगा। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता दिवस भव्य तरीके से मनाया जायेगा व उत्कृष्ट कार्य करने वालों को सम्मानित किया जायेगा।

इस मौके पर नगर पालिका ईओ राजेश नैथानी, राजवीर चौहान, स्वास्थ्य अधिकारी डा. आभास सिंह, नगर अभियंता वेद प्रकाश बधानी, मसूरी स्पोटर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष सूरत सिंह रावत, सदभावना अध्यक्ष सुनील पंवार, पालिका सभासद सरिता कोहली, जसोदा शर्मा, आरती अग्रवाल, मनीषा खरोला, होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष संजय अग्रवाल, महासचिव अजय भार्गव, अनुज तायल, डा. संतोष नेगी, जगजीत कुकरेगा, मदन मोहन शर्मा, अतुल अग्रवाल, अरविंद सोनकर, नंदलाल सोनकर, रूपचंद सोनकर आदि मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन पालिका कार्यालय अधीक्षक महावीर राणा ने किया।


9 अगस्त से 15 अगस्त तक मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम होगा आयोजित


नगर पालिका अधिशासी अधिकारी राजेश नैथानी ने बताया कि 9 अगस्त से 15 अगस्त तक मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम आयोजित किए जायेंगे जिसमें पंच प्रण प्रतिज्ञायें ली जायेंगी, वीरों का वंदन किया जायेगा, व प्रत्येक समारोह स्थल पर राष्ट्रध्वज का आरोहण किया जायेगा, वहीं मसूरी झील में शिलाफलकम की स्थापना की जायेगी, जिसमें देश की आजादी में योगदान देने वालों, देश के लिए कुर्बान होने वाले जवानों का उल्लेख किया जायेगा। वहीं वसुधा वंदन के तहत आजादी के अमृत महोत्सव के चलते 75 विभिन्न प्रजाति के पौधे रोपे जायेंगे, तथा हर घर से मिटटी एकत्र की जायेगी व कलश भरकर नगर पालिका में जमा होंगे व वहां से कर्तव्य पथ दिल्ली ले जाया जायेगा। उन्होंने बताया कि वहीं हर घर तिंरगा अभियान के तहत 13 से 15 अगस्त तक शहर वासियों से हर घर में तिरंगा फहराने का आहवान किया जायेगा।

About Author

Please share us