June 22, 2024

मसूरी: शहर को प्लास्टिक मुक्त करने व प्लास्टिक पैक सामान पर क्यूआर कोड लगाने को लेकर हुई चर्चा

मसूरी। नगर पालिका परिषद मसूरी के सभागार में अधिशासी अधिकारी राजवीर चौहान की अध्यक्षता में व्यापारियों, होटल स्वामियों, थोक विक्रेताओं, तथा जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक आयोजित की गयी, जिसमें शहर को प्लास्टिक मुक्त करने के लिए डीआरएस योजना को लेकर विचार विमर्श किया गया। साथ ही प्लास्टिक की पेयजल बोतलों सहित अन्य सामान पर क्यूआर कोड लगाने को लेकर भी चर्चा की गई जिसमें वहां मौजूद लोगों द्वारा कई सुझाव दिए गए और इस योजना को लागू करने से पहले गहराई से मंथन करने की बात कही गई।

बैठक में रीसिटी की ओर से नेहा व राहुल ने कहा कि प्लास्टिक पर रोक लगाने के लिए प्लास्टिक की पैकिंग युक्त सामान पर क्यूआर कोड लगाया जायेगा, ताकि जो सामान खरीदेगा उसे प्रिंट से थोड़ा अधिक पैसा देना होगा व जब वह उपयोग के बाद खाली पैक या बोतल वापिस करेगा, तो उससे लिया गया अतिरिक्त पैसा लौटा दिया जायेगा।

इस अवसर पर अधिशासी अधिकारी राजवीर सिंह चौहान ने बताया कि उच्च न्यायालय के निर्देशों के अनुसार शहर को प्लास्टिक मुक्त करने के लिए एक निजी कंपनी से अनुबंध किया जाना है। जो समय समय पर प्लास्टिक के प्रयोग को रोकने के लिए अभियान चलाएगी। साथ ही रिटेलर व्यापारियों पानी की बोतलों सहित अन्य प्लास्टिक से पैक सामान पर क्यू आर कोड लगाकर बेचा जायेगा और बोतल या अन्य सामान का प्रयोग करने पर उसे वापस दुकानदार को दिया जाएगा। जिस पर ग्राहक से ली गई अतिरिक्त राशि वापस कर दी जाएगी। इससे जहां प्लास्टिक की बोतलों को इस्तेमाल करने के बाद नियत स्थान पर डाला जाएगा,वही इससे प्लास्टिक के रोकथाम पर भी रोक लगाई जा सकेगी।

इस अवसर पर व्यापार संघ अध्यक्ष रजत अग्रवाल ने कहा कि बैठक में लाए गए प्रस्ताव पर पुनर्विचार करने की आवश्यकता है। क्योंकि यह जल्दबाजी में लाया गया प्रस्ताव है। उन्होंने कहा कि व्यापारी हित में यदि इसका बुरा असर पड़ा, तो वह इस योजना का विरोध करेंगे। उन्होंने  कहा कि जो प्रस्ताव यहां पर लाया गया है उसमें कई खांमियां है। अगर इन खामियों को सुधारा जायेगा तो निश्चित ही व्यापार संघ प्रस्ताव का समर्थन करेगा। इस तरह की योजना उत्तराखंड में जिन स्थानों पर लागू की गई सफल नहीं हो पायी। पहले इसका आगामी समय में पूरा सर्वे किया जाय व एक टीम बनाकर इस पर मंथन किया जायेगा व उसके बाद इसे लागू करने की बात की जाय।

इस मौके पर निधि बहुगुणा, पवन कुमार, संजय अग्रवाल, जगजीत कुकरेजा, नागेद्र उनियाल, संजय अग्रवाल, अशोक कुमार, दिनेश गोयल, सुरेद्र गोयल, ईशा गुप्ता वैश्य, सोमपाल खुराना सहित हिलदारी, कीन व हिमालयन मिशन के सदस्य मौजूद रहे।

About Author

Please share us

Today’s Breaking