April 16, 2024

Mussoorie Update: हिलबर्ड वार्षिक मेले में आईटीबीपी द्वारा लगाई गई हथियारों की प्रदर्शनी रही बच्चों के आकर्षण का केंद्र

मसूरी। हिलबर्ड स्कूल में वार्षिक मेले का आयोजन किया गया जिसमें आईटीबीपी की ओर से बच्चों को सेना द्वारा प्रयोग किए जाने वाले हथियारों की प्रदर्शनी के साथ ही मनोरंजक खेलों व लजीज व्यंजनों का विभिन्न स्कूलों से आए बच्चों सहित अभिभावको ने आनंद लिया। वहीं हथियार प्रदर्शनी बच्चों के लिए खासा आकर्षण का केंद्र रही।

हिलबर्ड स्कूल में आयोजित मेले में विभिन्न प्रकार के मनोरंजक खेल व लजीज व्यंजन परोसे गये जिसका मेले में आये लोगों ने जमकर आनंद लिया। इस मौके पर आईटीबीपी की ओर से सेना में प्रयोग किए जाने वाले हथियारों की प्रदर्शनी भी लगाई गई जिसमें आईटीबीपी के अधिनस्त अधिकारियों एवं जवानों ने हथियारों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। प्रदर्शनी में हेंड ग्रेनेड, 7.62 एमएमजी राइफल, 9एमएम बिरेटा राइफल, 7.6 एमएम एके 47 राइफल, 5.56 एमएम राइफल, इसांस राइफल, 5.56 एमएम लाइट मशीन गन,84एमएम सीजीआरएल राकेट लांचर आदि हथियार प्रदर्शित किए गये व इनके बारे में विस्तार से जानकारी भी दी गई।

यह भी पढ़ें:  मसूरी पब्लिक स्कूल के वार्षिक मेले में छात्र छात्राओं ने खाने पीने व मनोरंजक खेलों का लिया आनंद

इस मौके पर विद्यालय के निदेशक प्रदीप द्विवेदी ने बताया कि बच्चे साल भर पढाई करते हैं, ऐसे आयोजन से बच्चों में पढाई का बोझ कम करने का अवसर मिलता है वहीं बच्चों में मार्केटिग की भावना बढती है साथ ही उनमें आत्म विश्वास बढता है। जिसका अपने जीवन में बच्चों को लाभ मिलता है व जीवन में अपने बजट के अनुसार कार्य करने का अनुभव प्राप्त होता है। वहीं उन्होंने कहा कि आईटीबीपी के हथियारों की प्रदर्शनी में 15 जवान शामिल हुए जिन्होंने बच्चों को हथियारों की जानकारी दी। क्योंकि अधिकतर बच्चे सिनेमा में ही ये हथियार देखते हैं वहीं इससे बच्चों में सेना के प्रति सम्मान बढता है व सेना में जाने के लिए प्रोत्साहित होते हैं। मेले में लक्की ड्रा का भी आयोजन किया गया। इस मौके पर विद्यालय की प्रधानाचार्या कुसुम द्विवेदी सहित स्कूल के शिक्षक, शिक्षिकाएं भी मौजूद रही।

About Author

Please share us

Today’s Breaking