June 16, 2024

इम्यूनिटी को बूस्ट करने के साथ दिल की बीमारियों के जोखिम को कम करता है चना

prouted Gram Benefits: ऐसे ही नहीं कहा जाता कि जो खाए चना, वो रहे बना. दरअसल अंकुरित चना में प्रोटीन, आयरन, विटामिन, मिनरल्स और फाइबर सहित कई दूसरे पोषक तत्व की प्रचुरता होती है जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने के साथ दिल की बीमारियों के जोखिम को कम करता है. एक्सपर्ट भी कहते हैं कि अगर हर दिन एक मुट्ठी भी अंकुरित चना खा तो इससे न सिर्फ पेट का स्वास्थ्य बेहतर रहेगा बल्कि शरीर में प्रोटीन और आयरन की भी कमी नहीं होगी. अंकुरित चना शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के साथ ही शरीर में ब्लड शुगर को संतुलित करने से लेकर हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है.

एक्सपर्ट की मानें तो अंकुरित चना शरीर में विटामिन ए, बी 6, सी, फाइबर, मैंगनीज, राइबोफ्लेविन, कॉपर, प्रोटीन, थियामिन, नियासिन, पैंटोथेनिक एसिड, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और पोटेशियम जैसे तत्व की पूर्ति करता है.

अंकुरित चना में एंटीऑक्सीडेंट, एंथोसायनिन और फाइटोन्यूट्रिएंटस होते हैं. यही कारण है कि जब इनका सेवन रोज किया जाता है तो ब्लड वेसेल्स को स्वस्थ्य रखने में मदद मिलती है. वहीं इसका एंटीऑक्सीडेंट तत्व तनाव को कम करता है, जिसे दिल की बीमारियों का जोखिम घट जाता है. इनसे मिलने वाले घुलनशील फाइबर में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है. यह ब्लड शुगर को उच्च होने से रोकता है. साथ ही इसके नियमित सेवन से खून में हीमोग्लोबिन का स्तर भी बढ़ता है. इसके रोजाना खान से शरीर में रक्त की कमी नहीं होती है.

अंकुरित चना में कार्बोहाइड्रेट और फाइबर होता है. इसलिए इसके सेवन से आपका पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है. यही वजह है कि इसके नियमित सेवन से आपको कब्ज से राहत मिल सकती.

 

About Author

Please share us