March 4, 2024

देवप्रयाग कीर्तिनगर जनकल्याण समिति ने मसूरी की बेटी दिव्या थलवाल की कामयाबी पर उन्हें सम्मानित किया

मसूूरी: मसूरी की बेटी दिव्या थलवाल द्वारा संघ लोक सेवा आयोग से आल इंडिया 9वीं  रैंक के साथ आईईएस परीक्षा पास करने पर मसूरी में ख़ुशी की लहर है। उनकी इस उपलब्धि पर देवप्रयाग कीर्तिनगर जनकल्याण समिति ने दिव्या को गुलदस्ता व शाॅल भेंट कर सम्मानित किया।

बता दें कि पहली बार मसूरी की किसी बेटी ने इस कठिन परीक्षा को 9वीं रैेक के साथ पास किया व मसूरी तथा उत्तराखंड का नाम रोशन किया। दिव्या मूल रूप से टिहरी जनपद के प्रताप नगर क्षेत्र स्थित ग्वाड़ गांव निवासी पवन थलवाल एवं अनीता थलवाल की पुत्री है। उनकी शिक्षा मसूरी के वेवरली व वाइनबर्ग एलन स्कूल से हुई। उन्होंने वाइनबर्ग एलन स्कूल से इंटर की परीक्षा में मसूरी टाॅप किया था व उसके बाद दिल्ली विश्व विद्यालय से शिक्षा ग्रहण की। साथ ही संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा की तैयारी शुरू की। इसी के साथ आईईएस की परीक्षा दी व जिसमे उन्होंने 9वीं रैक हासिल किया।

यह भी पढें: विंटरलाइन कार्निवाल के आखिरी दिन जहाँ गढ़वाली व हिमाचली गानों की धूम रही, वहीं वीर भड़ माधों सिंह भंडारी नाटिका ने दर्शकों को भावुक कर दिया

दिव्या ने बताया है कि वह आईएएस की परीक्षा की तैयारी कर रही हैं। उन्होंने कहा कि आईईएस परीक्षा की उन्हें जानकारी नहीं थी न ही किसी ने गाइड किया, लेकिन उन्होंने अपने स्तर पर यूटयूब व इंटरनेट के माध्यम से तैयारी शुरू की। कई गलतियां हुई, उससे सीखा व मेहनत की। उन्होंने कहा कि इससे पूर्व रिजर्व बैंक की परीक्षा दी व उसमें सफल हुई तथा जनवरी माह में वहां ज्वाइन करना है। उन्होंने कहा कि इस उपलब्धि का श्रेय वह अपने माता पिता को देती हैं। उन्होंने युवा पीढी को संदेश दिया कि सब कुछ जल्दी नहीं मिलता, इसके लिए धैर्य रखें व अपने लक्ष्य को हासिल करने की दिशा में मेहनत करते रहे, भटके नहीं न ही निराश हों, मेहनत कभी बेकार नहीं जाती।

यह भी पढें: नये साल के जश्न में डूबी मसूरी, पुलिस की सख्ती के कारण कम संख्या में पहुंचे पर्यटक, छोटे व्यवसायी हुए मायूस

इस मौके पर दिव्या थलवाल के पिता व माता अनीता थलवाल ने कहा कि यह मेहनत दिव्या की खुद की है हमने तो केवल सहारा दिया। उन्होंने युवाओं को संदेश दिया कि वेे अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करें।

यह भी पढें: मसूरी विंटरलाइन कार्निवाल के तहत लगे फूड फेस्टिवल में तीसरे दिन भी पर्यटकों नेे जमकर उठाया पहाड़ी व्यंजनों का लुफ्त

इस मौके पर देवप्रयाग कीर्ति नगर जन कल्याण समिति के अध्यक्ष देवेंद्र उनियाल ने कहा कि संस्था सामाजिक कार्य करती है तथा ऐसे मेधावी बच्चों को सम्मानित कर उन्हें प्रोत्साहित करती है। दिव्या थलवाल ने पूरे उत्तराखंड व मसूरी का नाम रोशन किया है। कहा कि ऐसे प्रतिभाशाली बच्चों को हर किसी को प्रोत्साहन देंना चाहिए। देव प्रयाग कीर्ति नगर जन कल्याण समिति के संरक्षक बिजेंद्र पुंडीर एवं कोषाध्यक्ष विनोद कंडारी ने भी दिव्या थलवाल की इस कामयाबी पर उन्हें शुभकामनाएं दी। इस मौके पर दिव्या थलवाल की छोटी बहन साक्षी थलवाल भी मौजूद रही।

About Author

Please share us