April 16, 2024

बड़ी खबर: LAC पर भारत और चीन के सैनिको के बीच झड़प, दोनों ओर से कई सैनिक घायल

नई दिल्ली: देश के सबसे नॉर्थ ईस्ट राज्य अरुणाचल प्रदेश में भारत और चीन के बीच झड़प हुई है. इस झड़प में दोनों ओर से सैनिक घायल हुए हैं. सूत्रों के हवाले से खबर आई है कि 9 दिसंबर की रात को चीनी सैनिक तवांग सेक्टर में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के एकदम पास आ गए थे. इस पर भारतीय सेना के जवानों ने उनका काफी दृढ़ता से मुकाबला किया. हालांकि, बाद में शांति बहाली के लिए दोनों तरफ से फ्लैग मार्च निकाला गया है.

सूत्रों के अनुसार, चीन की पीपुल्स लिब्रेशन आर्मी अरुणाचल प्रदेश के तवांग में एलएसी तक पहुंचना चाह रही थी. चीनी सेना की इस हरकत का भारतीय जवानों ने जमकर विरोध किया. इस वजह से दोनों तरफ के सैनिक आमने-सामने आ गए और उनमें झड़प हो गई. हालांकि, अंत में भारतीय सेना के जवानों ने चीनी सैनिकों को पीछे हटने के लिए मजबूर कर दिया और वे वापस चले गए.

पिछले 3 दिन के अंदर 2 बार दोनों सैनिकों के बीच झड़प हुई है. ऐसा बताया जा रहा है कि भारत ने तिब्बत और चिकन नेक राज्य सिक्किम में ड्रोन के दो अत्याधुनिक स्क्वॉडन तैनात करने का प्लान तैयार किया है. भारत के इस कदम से चीन बुरी तरह बौखला गया है. इस पर उसने एलएसी पर ये हरकत की है. आपको ये भी बताते चले कि इससे पहले 2021 के अक्टूबर महीने में अरुणाचल प्रदेश के यांगसे में भी दोनों देशों के सैनिकों में विवाद हुआ था.

About Author

Please share us

Today’s Breaking