July 14, 2024

सर जार्ज एवरेस्ट का जन्म दिन धूमधाम से मनाया गया

मसूरी। महान सर्वेयर जनरल सर जार्ज एवरेस्ट का 234वां जन्म दिन सर जार्ज एवरेस्ट हाउस में बतौर मुख्य अतिथि रजस एअरो स्पोर्टस एंड एडवेंचर प्राइवेट लिमिटेड के उपाध्यक्ष कर्नल मुकेश यादव ने उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर धूम धाम से मनाया। इस मौके पर जौनपुर से आये लोक कलाकारों ने पारंपरिक वाद्ययंत्रों व लोक नृत्यो से पर्यटकों को नाचने पर मजबूर किया।

सर जार्ज एवरेस्ट हाउस में सर जार्ज एवरेस्ट का जन्म दिन धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर घूमने आये पर्यटको ने पारंपरिक वाद्ययंत्रों व कलाकारों के साथ जमकर नृत्य किया।

इस मौके पर कर्नल मुकेश यादव ने बताया कि रजन एअरो स्पोर्टस कंपनी सर जार्ज एवरेस्ट हाउस पर्यटक स्थल को विकसित कर रही है। उन्होंने बताया कि सर जार्ज एवरेस्ट का भारत की मैपिंग में बहुत बडा योगदान रहा व विश्व में उनका नाम हुआ विशेष कर हिमालय क्षेत्र का सर्वे कठिन था उनके साथ ही इस मौके पर राधानाथ सिकदर को भी याद किया जाना चाहिए जिन्होंने मैथ मैटिशियन थे जिन्होंने सारी कैल्कुलेशन उन्होंने की वही होम ग्राउड मैंपिग किशन सिंह रावत व प. नैन सिंह ने की व तिब्बत तक गये। उनके बारे में लगातार रिसर्च की जा रही है। उन्होंने कहा कि यहां पर सर जार्ज एवरेस्ट का म्युजियम बनाया गया है, हेलीकाप्टर सर्विस शुरू की गई है व इसके साथ ही यहां आने के लिए रोपवे व एडवेंचर पार्क बनाने का भी प्रस्ताव है। इसे मसूरी का सबसे सुंदर पर्यटक स्थल बनाया जायेगा। बनारस से आये पर्यटक गणपति ने कहा कि यहां आकर वह बहुत उत्साहित है, यहां पर पर्यटकों को पूरी सुविधाएं मिल रही है, हेलीकाप्टर सेवा शुरू की गई है व म्युजियम बनाया गया है जिसमें सर जार्ज एवरेस्ट के बारे में पूरी जानकारी मिल रही है वहीं यहा का प्राकृतिक सौदर्य हर किसी को भाता है। उन्होने कहा कि यहा आकर बहुत आनंद आया व उत्तराखंड के लोक नृतकों के साथ नृत्य भी किया।

About Author

Please share us

Today’s Breaking