July 14, 2024

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने वेस्ट वारियर्स के सहयोग से प्लास्टिक के खिलाफ निकाली जागरूकता रैली

मसूरी। उत्तराखंड प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के तत्वाधान में वेस्ट वारियर्स संस्था के सहयोग में पर्यटन नगरी मसूरी में सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ जन जागरूकता व स्वच्छता रैली निकाली जो लंढौर प.दीन दयाल पार्क से शुरू होकर गांधी चौक तक गई। जिसमें स्कूली बच्चों ने प्लास्टिक का प्रयोग न करने के नारे लगाये वहीं हाथों में स्लोगन लिखी तख्तियां भी थी।

प्लास्टिक के खिलाफ वेस्ट वारियर्स के सहयोग से निकाली गई रैली में स्कूली बच्चों के साथ कीन संस्था के लोग भी शामिल थे। रैली घंटाघर, शहीद भगत सिंह चौक मालरोड, शहीद स्थल होते हुए गांधी चौक तक गई। रैली में छात्र छात्राओं ने जमकर प्लास्टिक के खिलाफ नारे बाजी कर स्थानीय लोगों सहित पर्यटकों को जागरूक किया।

इस मौके पर वेस्ट वारियर की गीता ध्यानी ने बताया कि उत्तराखंड व हिमाचल में संस्था हिमालय रीजन को कचरा मुक्त बनाने का कार्य कर रहे है। उत्तराखंड में कैंपटी, देहरादून, कार्बेट, गोविदं वाइल्ड लाइफ सेंचुरी, सहत्रधारा आदि है वहीं हिमाचल में धर्मशाला, कसौली मनाली, व उनके ग्रामीण क्षेत्रो में कार्य कर रहे है। संस्था का मुख्य उददेश्य स्थानीय निकाय के माध्यम से शहर को कचरा मुक्त करना है व प्लास्टिक का प्रयोग न करना है इससे पर्यावरण को नुकसान होता है वातावरण प्रदूषित होता है। उन्होंने कहा कि कीन सहित मसूरी के तीन स्कूलों के बच्चों ने रैली में प्रतिभाग किया। उन्होंने कहा कि धरती का तापमान लगातार बढ रहा है जिसका कारण पर्यावरण का दूषित होना है, रैली के माध्यम से जनता व पर्यटकों को जागरूक करना है कि प्लास्टिक का प्रयोग न करे व अभी भी समय है कि पर्यावरण का संरक्षण करे व कूडे को सेग्रीगेट कर अलग अलग डस्टबिन में डाले। बढता तापमान चेतावनी दे रहा है इसको समझना होगा वरना देर हो जायेगीं। पहाड़ों पर कूडा न फेंके, व अपना कूडा अपने साथ ले जाये व जहां डस्टबिन हो वहां डाले। मसूरी में संस्था होटल एवं रेस्टोरेंट को भी जागरूक करेगी। 

About Author

Please share us

Today’s Breaking