May 19, 2024

हिलदारी ने इंटरनेशनल वेस्ट पिकर्स दिवस पर कूडा बिनने वाले 80 लोगों को किया सम्मानित

मसूरी। हिलदारी संस्था द्वारा इंटरनेशनल वेस्ट पिकर्स डे पर मसूरी क्षेत्र में कूड़ा बिनने वाले वेस्ट पीकर्स को कंबल वितरित कर सम्मानित किया गया। इस मौके पर उनके द्वारा शहर की स्वच्छता में दिए जा रहे योगदान के लिए विशेष आभार व्यक्त किया गया।

हिलदारी द्वारा इंटरनेशनल वेस्ट पिकर्स डे के अवसर पर नगर पालिका सभागार में वेस्ट पीकर्स के सम्मान में कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस मौके पर नगर पालिका के कार्यालय अधीक्षक महावीर राणा ने कहा कि शहर की सफाई में जहां नगर पालिका पर्यावरण मित्र व कीन संस्था के कर्मचारी सहयोग कर रहे हैं, वहीं वेस्टपीकर्स का भी बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान है। उनके मेहनत और सहयोग से शहर को स्वच्छ रखने में मदद मिलती है।

इस मौके पर नगर पालिका स्वास्थ्य निरीक्षक विरेंद्र राणा ने कहा कि हिलदारी ने शहर की स्वच्छता के लिए अच्छे प्रसास किए तथा उनके माध्यम से कीन व वेस्ट पीकर्स के सहयोग से शहर साफ सुथरा हो रहा है। इस मौके पर उन्होंने वेस्ट पीकर्स का आहवान किया कि वे कूड़ा बिनते समय उपकरणों जिसमें गलब्स, स्टिक, मास्क व सेनेटाइजर आदि का प्रयोग करे, ताकि रोगों से बचे रह सकें।

कार्यक्रम का संचालन कर रही निमेष डंगवाल ने कहा कि अगर समाज सुरक्षित है तो इसमें इन्ही स्वच्छता कर्मियों का योगदान है। इस मौके पर उन्होंने आश्वासन दिया कि समाज कल्याण विभाग से जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ इन वेस्ट पीकर्स को मिले इसका प्रयास किया जायेगा ताकि वे इसका लाभ ले सकें।

सामाजिक कार्यकत्री रूबीना अंजुम ने भी वेस्टपीकर्स के योगदान की सराहना की व कहा कि अगर यह नहीं होते तो शहर में गंदगी फैल जाती। उन्होंने कहा कि किसी सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए वह उनका पूरा सहयोग करेंगे।

इस मौके पर हिलदारी की किरन ने कहा कि हिलदारी की ओर से शहर के पांच क्षेत्रों में कूडा बिनने वाले 80 लोगों को सम्मानित किया गया है। उन्होंने कहा कि जो कार्य वह करते है उनका सम्मान किया जाना चाहिए क्योंकि ये लोग बिना वेतन के शहर का कूडा बिनते हैं न ही उनकी कोई सामाजिक सुरक्षा है न संगठन है। वहीं इनके जीवन में अनेक चुनौतियां है। उन्होंने बताया कि जिनको कंबल देकर सम्मानित किया गया उनमें अंबेडकर चौक, गाडीखाना, बारह कैंची, पुराना टिहरी बस स्टैण्ड, व बुद्धा टैंपल के वेस्ट पीकर्स हैं।

कार्यक्रम में आये वेस्ट पीकर ललिता, बबीता, रेखा, राम भरोसे, रचना व गीता ने बताया कि हिलदारी हमारे लिए हर साल इस तरह का कार्यक्रम आयोजित कर समाज की मुख्यधारा से जोड़ने का कार्य कर रही है।

इस मौके पर बिजेंद्र पुंडीर, महिमानंद, हिलदारी से किरन, लीला, दीपक, लक्की, बबीता आदि मौजूद रहे।

About Author

Please share us

Today’s Breaking