May 19, 2024

अपने फोन में डाउनलोड कर लें भूदेव एप, मिलेगी भूकंप आने से पूर्व जानकारी

मसूरी। अब भूकंप के बारे में आपको पहले ही पता चल जाएगा। जी हां आईआईटी रुड़की ने एक ऐसा एप बनाया है, जो आपको भूकंप आने  से पूर्व अलार्म देकर सचेत कर देगा। इससे आम जन सुरक्षित स्थान पर पहुंचकर खुद को सुरक्षित कर सकेंगे। इसको लेकर जनता व सरकारी गैर सरकारी विभागों में जनजागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है, ताकि भविष्य में कभी भी भूकंप आये तो जानमाल को होने वाले नुकसान से बचाया जा सके।

भूदेव एप की जानकारी देते हुए रूड़की आईआईटी से आये इंजीनियर नीरज कुमार ने बताया कि उनकी टीम ने भूदेव एप बनाया व इसका लोकार्पण चार अगस्त 2021 को प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने किया था। उन्होंने बताया कि उनकी भूकंप की जानकारी देने वाली एक मशीन नगर पालिका में लगी है लेकिन मसूरी बड़ा क्षेत्र होने के नाते सभी को सूचना नहीं मिल सकती लेकिन जब भी रात को व दिन में भूकंप आयेगा तो यह भूदेव एप इसकी जानकारी देगा। यह प्ले स्टोर व क्यूआर कोड से स्केन कर सकते हैं। यह एप भूकंप आने से चालीस से पचास सेकेंड पहले अलार्म बजाकर सूचना देगा। इस एप की जानकारी व डाउनलोड करने के लिए उनकी टीम मसूरी आ रखी है व लोगों को इसकी जानकारी दे रही है ताकि जब भी भूकंप आये तो उसका पता लग सके व लोग अपने सुरक्षित स्थान पर जा सकें।

इस मौके पर इंजीनियर मुहम्मद सरफराज ने बताया कि कभी भी भूकंप आये तो घरों में भारी सामान उंचाई वाले स्थान पर न रखें, कमरे में सुरक्षित स्थान को खोजें, आपातकालीन आपूर्ति किट तैयार रखें जिसमें भोजन, पानी, आवश्यक दवाएं, बैटरी से चलने वाला रेडियो, टार्च कपडे, जूते आदि शामिल हों, साथ ही प्राथमिक चिकित्सा किट भी रखें, भूकंप आने पर मजबूत मेज के नीचे बैठे या लेट जाय आदि अनेक जानकारियां दे रहे हैं। इसके लिए भूकंप पूर्व चेतावनी प्रणाली प्रयोगशाला, आपदा न्यूनीकरण और प्रबंधन उत्कृष्टा केंद्र भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रूड़की ने फोल्डर भी जारी किया है जिसमें बचाव के जरूरी तरीके लिखे गये हैं।

About Author

Please share us

Today’s Breaking