July 16, 2024

सीटू से सम्बद्ध उत्तराखंड भोजनमाता कामगार यूनियन का शिक्षा निदेशालय पर जोरदार प्रदर्शन

देहरादून। सीटू से सम्बद्ध उत्तराखंड भोजनमाता कामगार यूनियन ने नूर खेड़ा स्थित शिक्षा निदेशालय पर मांगों को लेकर जोरदार प्रदर्शन कर धरना दिया तथा ज्ञापन सौंपा। 

स्कूलों में कार्य समाप्त कर भोजनमाताओ ने शिक्षा निदेशालय के प्रांगण में जलूस निकाल कर प्रदर्शन किया। वहीं मुख्य द्वार पर धरने पर बैठ गई व नारेबाजी की। साथ ही ऐलान किया कि मांगे पूरी नहीं होने तक हर दिन इसी प्रकार धरने पर बैठेंगी । वहीं सीटू के जिला महामंत्री लेखराज भी भोजनमताओं के साथ धरने पर बैठे। इस अवसर पर उन्होंने ने कहा कि गरीब भोजनमाताओ को सरकार द्वारा साल के ग्यारह महीने में मात्र 3000 रु मानदेय दिया जाता है, जो कि आज के इस निरंतर बढ़ती महंगाई के दौर में परिवार का भरण पोषण के लिए नाकाफी है। उन्होंने कहा कि इस भाजपा सरकार की नियत में ही खोट है यही कारण है कि सरकार द्वारा वर्षो से कार्यरत भोजनमाताओ को निकालने का शासनादेश जारी किया गया है। इसका सीटू द्वारा पुरजोर विरोध किया जाएगा।

इस अवसर पर भोजनमाता कामगार यूनियन की प्रांतीय महामन्त्री मोनिका ने कहा कि भोजनमाताओं की मांगों को लेकर सरकार गंभीर नहीं होती है तो भोजनमाताये सरकार के मजदूर विरोधी चेहरे को बेनकाब करेंगी। उन्होंने कहा कि जब तक उनकी मांग पूरी नही हो जाती वे चुप नही बैठेंगी। उन्होंने कहा कि वे अपना काम भी करेंगी और संघर्ष भी करेंगी। जरूरत पडी तो वे अपने आंदोलन को तेज करेंगी। जिसके तहत हड़ताल कर अधिकारियों व शिक्षामंत्री का भी घेराव करेंगी। उन्होंने कहा कि भोजनमताओं को न्यूनतम वेतन, सामाजिक सुरक्षा, ईएसआई, भविष्यनिधि, ग्रेजुएटी, पेंशन का लाभ, मानदेय में सम्मानजनक वृद्धि करने, 46 वें श्रम सम्मेलन की सिफारिशें लागू करने, नियुक्ति पत्र जारी करने, परिचय पत्र जारी करने व भोजनमाताओ को निकालने वाले शासनादेश को रद्द करने सहित अन्य मांगे पूरी करने की मांग की।

इस अवसर पर यूनियन द्वारा संयुक्त निदेशक परियोजना निदेशालय मध्याह्न भोजन प्रकोष्ठ जे.पी.काला को ज्ञापन सौंपा गया, जिसे उन्होंने शासन को भेजने का आश्वसन दिया। उन्होंने कहा कि मांगें पूरी नहीं होने तक भोजनमताओं का आंदोलन जारी रहेगा।

इस अवसर पर आरती देवी, अनीता, मोनी चौधरी, भावना, रोशनी, रिजवाना, रजनी, शुशीला, संगीता, बसन्ती, शांति भंडारी, मंजू देवी कमला देवी सहित सीटू के जिला सह सचिव मामचंद बड़ी संख्या में भोजनमताएं उपस्थित रही।

About Author

Please share us

Today’s Breaking