March 4, 2024

मसूरी: विंटर लाइन कार्निवाल के तहत विभिन्न कार्यक्रम हुए आयोजित, पर्यटकों ने लिया आनंद

मसूरी। पर्यटन नगरी में विंटरलाइन कार्निवाल के तहत दिनभर विभिन्न कार्यक्रमों की धूम रही। जहां एक ओर माल रोड के अलग अलग स्थानों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गये, वहीं गढवाल टैरेस के समीप आईटीबीपी ने पर्वतारोहण व रैपलिंग आदि साहसिक खेल का प्रदर्शन किया। इसके साथ ही जबर खेत नेचर रिजर्व में बर्ड वांचिंग व नेचर फोटोग्राफी प्रतियोगिता आयोजित की गई। वहीं विंटेज कार रैली का आयोजन भी किया गया। 

विटर लाइन कार्निवाल के तहत गांधी चौक, शहीद स्थल आदि स्थानों पर  सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। गांधी चौक पर रिहा बैंड ने मनमोहक प्रस्तुति दी व बैड के सदस्यों ने एक से एक बढकर वॉलीवुड के गाने गाकर पर्यटकों को थिरकने पर मजबूर कर दिया। इसके बाद गांधी चौक पर तमाशा बैंड ने अपनी मनमोहक प्रस्तुति दी व दर्शकों का मनोरंजन किया। वहीं गांधी चौक बैंड स्टैण्ड पर आईटीबीपी ने अपनी मनमोहक धुनों ने भी दर्शकों का दिल जीत लिया। 

सांस्कृतिक दलों ने दी प्रस्तुतियां

गढवाल टैरेस पर विभिन्न सांस्कृतिक दलों ने अपनी प्रस्तुतियां देकर उत्तराखंड की लोक संस्कृति का जलवा बिखेरा। कार्यक्रम का शुभारंभ सोनल वर्मा ग्रुप ने मनमोहक भरत नाटयम से किया। वहीं रीता भंडारी ग्रुप ने मांगल गीत के साथ ही अनेक गढवाली गाने गाये। इसके साथ ही नृत्य ग्रुप ने भी मनमोहक प्रस्तुति दी। इसके बाद अनिल गोदियाल ग्रुप ने तीलू रौतेली नृत्य नाटिका की सार ग्रभित प्रस्तुति दी जिसमें तीलू रौतेली की विजय गाथा पर नृत्य नाटिका का रोमांच भरा प्रदर्शन किया गया। इस मौके पर अनिल गोदियाल ने बताया कि हमारे देश व प्रदेश में कई वीरांगनाएं हुई जिसमें तीलू रौतेली भी थी जिसने 15 साल की उम्र में सात युद्ध व 13 गढ जीते थे। वहीं प्रमिला नेगी एवं ग्रुप ने झुमैलो नृत्य की प्रस्तुति देकर गढवाल की पारपंरिक नृत्य कला का प्रदर्शन कर दर्शकों को थिरकने पर मजबूर किया। इसके बाद स्वजन शिक्षा समिति पर्यटन घाटी के नन्हे कलाकारों ने जौनपुर के लोक गीतों पर नृत्य कर दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। बच्चों की प्रस्तुति देख सभी दर्शक भावविभोर हो गये।

विंटर लाइन कार्निवाल के तहत विंटेज कार रैली की आयोजित

देहरादन से मसूरी के लिए विंटेज कार रैली का आयोजन किया गया जो देहरादून से गांधी चौक मालरोड होते हुए ब्रेंटवुट तक आयी व वहां से देहरादून रवाना हो गई। मालरोड पर पुरानी कारों को देखने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटकों सहित स्थानीय लोग उमड़े। रैली में शामिल ग्रुप लीडर विजय ने बताया कि विटेज कार रैली में दस कारे शामिल है देर से सूचना मिली जिस पर पूरी तैयारी नहीं कर पाये। यहां जो पुरानी गाड़िया आई हैं उसमें 1929 की फोर्ड ए है वहीं 1952 की मारिस मूडी हूडी है जो मसूरी के ही फिल्म अभिनेता विक्टर बैनर्जी से ली थी वही कई जीपें भी है जो 1962 तक की है। पुरानी कारों को देखकर एक से एक पुरानी कारें देख लोग प्रसन्न हुए। कार रैली में कारों के साथ पुरानी जीपें भी मौजूद रही। वहीं जार्ज एवरेस्ट में कार्टोग्राफी म्युजियम में सर जार्ज एवरेस्ट सहित सिकदर व प. नैन सिंह रावत के द्वारा किए गये सर्वे व उपकरणों को प्रदर्शित किया गया। वहीं सर्वे के मैदान में बालीबाल की प्रतियेगिता जिला खेल अधिकारी के माध्यम से आयोजित की गई। रात को आठ बजे गढवाल टैरेस पर स्टार गेजिंग आयोजित किया गया जिसमें बडी दूरबीन से ब्रहमांड के सितारों व तारों का अवलोकन करवाया गया जिसे देख दर्शकों में खासा उत्साह देखा गया।

आईटीबीपी जवानों ने दी पर्वतारोहण व अवरोहण की प्रस्तुति

विंटर लाइन कार्निवल के तहत मालरोड पर गढवाल टैरेस के समीप आईटीबीपी ने पर्वतारोंहण व अवरोहण कार्यक्रम की साहसिक प्रस्तुति दी। जिसमें आईटीबीपी के जवानों ने पहा़ड पर चढने, चटटान से उतरने व एक पहाड़ी से दूसरी पहाड़ी पर रस्सों से जाने का साहसिक प्रदर्शन किया जिसे देख दर्शको को दांतो तले उगली दबाने पर मजबूर होना पड़ा। वहीं कई पर्यटकों व स्थानीय लोगों ने भी पहाड़ी से अवरोहण व आरोहण में प्रतिभाग किया जिन्हें आईटीबीपी के जवानों ने तकनीक बताई व उनका सहयोग किया। इस मौके पर पंजाब से आये पर्यटक युवक व युवती ने भी पहाड़ी से अवरोहण किया। पर्यटक पृथ्वी ने कहा कि उन्होंने पहाड से रेपलिंग की जिसमें आईटीबीपी के जवानों ने सहयोग किया। वहीं युवती स्वीटी ने कहा कि उन्होनें पहली बार पहाड़ से रस्सी से उतरने का प्रयास किया व पूरा एंज्वांय किया अमेजिग एक्सपीरियंस रहा। रिस्की था लेकिन आईटीबीपी के जवानों ने सुरक्षा के पूरे इंतजाम किए थे। इस मौके पर आईटीबीपी के जन संपर्क अधिकारी धमेंद्र भंडारी ने बताया कि बल के जवानों ने सीट रैपल, पीगी बैंग, जीव लाइन हेस्टी रैपल, आदि का साहसिक प्रदर्शन किया इस टीम में 15 सदस्य थे।  

कार्निवाल के तहत स्टार नाइट में इंडियन ओशियन बैड़ व इंदर आर्य ग्रुप ने बांधा समां

रात्रि को नगर पालिका टाउन हाल में स्टार नाइट का आयोजन किया गया जिसमें इंडियन ओशियन बैड़ ने मनमोहक प्रस्तुति दी व दर्शकों को थिरकने पर मजबूर किया। वहीं इंदर आर्य ग्रुप ने अपनी प्रस्तुति से दर्शकों को थिरकने पर मजबूर किया। श्रोताओं ने देर रात तक उनके गानों का आनंद लिया। 

About Author

Please share us