April 16, 2024

लार्ड डलहौजी नंबर 10 ने 80 महिला मजदूरों को किया सम्मानित

मसूरी। लार्ड डलहौजी नंबर 10 मसूरी ने मसूरी के विभिन्न क्षेत्रों में निर्माण कार्यां में मजदूरी कर रही महिला मजदूरों को ठंड से बचने के लिए कंबल, हुड, टोपी व टिफन भेंट कर सम्मानित किया। ताकि वे सर्दी से बच सकें व अपने परिवार को पोषण मजदूरी करके कर सकें।

लार्ड डलहौजी नबंर 10 के फ्री मेशन सभागार में आयोजित वूमेन हैल्पिंग हैंड फॉर ऑपेरिटव मेशंस कार्यक्रम के तहत मसूरी के विभिन्न क्षेत्रों में निर्माण कार्य में मजदूरी कर रही 80 महिलाओं को सम्मानित किया गया।

इससे पूर्व लार्ड डलहौजी के वरशिपफुल मास्टर नितिन गुप्ता ने सभी का स्वागत किया व कहा कि लार्ड डलहौजी हर वर्ष विभिन्न क्षेत्रों में सेवा कार्य करता रहता है। इसी कड़ी में महिला मजदूरों का सम्मान करने का निर्णय लिया गया जिन्हें समाज में कोई स्थान नहीं मिल पाता। इनमें उन महिला मजदूरों को चुना गया जो मजदूरी कर रही है इसके लिए विभिन्न क्षेत्रों में निर्माण कार्य में लगी महिलाओंको चिन्हित किया गया।

इस मौके पर मुख्य अतिथि हेमंत ने कहा कि एकादशी का पर्व है जिसमें पुण्य कमाने का लाभ मिलता है इस दिन इन महिला मजदूरों को सम्मानित करते हुए अच्छा लग रहा है। उन्होंने कहा कि इसके लिए मसूरी लार्ड डलहौजी का विशेष आभार कि उन्होंने समाज के उस वर्ग को चुना जिसे कोई महत्व नहीं दिया जाता व ये इस सम्मान के असली हकदार हैं। उन्होंने इस मौके पर घोषणा की कि जो मजदूर अनपढ हैं उन्हें साक्षर करने का कार्यक्रम चलाया जायेगा ताकि वे अपने हस्ताक्षर कर सके व गिनती कर सकें। इसके साथ ही गरीब मजदूरों के बच्चों के लिए भी कार्यक्रम की घोषणा की है जिसमें मसूरी के 25 बच्चों को कक्षा से से 12 तक वालों को बायजू के माध्यम से शिक्षा दी जायेगी जिसमें एक बच्चे का खर्चा 80 हजार आता है जिसकी कुल राशि बीस लाख होती है। इससे पूर्व प्रमोद साहनी ने लार्ड डलहौजी के सेवा कार्यों के बारे में विस्तार से बताया व कहा कि यह विश्व की सबसे पुरानी संस्था है जो करीब तीन सौ से भी अधिक वर्षों से सेवा कार्य कर रही है व मसूरी में 1854 में इसका गठन किया गया। यह संस्था समाज को आदर्श बनाने, चरित्र निर्माण व सभ्य समाज व राष्ट्र निर्माण के लिए मिस्त्री का कार्य करती है, व जिन महिलाओं को सम्मानित किया जा रहा है वह भवन का निर्माण कर रही है।

इस मौके पर सुविज्ञ सब्बरवाल, पूजा गुप्ता, अमित वैश्य, नितीश मोहन अग्रवाल, विपुल मित्तल, कुलदीप माथुर, रीना माथुर, रश्मि कर्णवाल, जैजैवंती कर्णवाल, हरजीत दुग्गल, सुरेश अग्रवाल, विनेष संघल, अर्जुन कैंतुरा, मनमोहन कर्णवाल, दीपक गुप्ता, रणवीर सिंह, शरद गुप्ता, आदि मौजूद रहे। 

About Author

Please share us

Today’s Breaking