June 16, 2024

बाल्मीकि उत्थान सभा ने बाल्मीकि प्रकट दिवस पर निकाली भव्य शोभा यात्रा

मसूरी। पर्यटन नगरी मसूरी में महर्षि वाल्मीकि के प्रकट दिवस के अवसर पर श्री सनातन धर्म मंदिर से भव्य शोभायात्रा का आयोजन किया गया। इस दौरान विभिन्न स्थानों पर शोभा यात्रा का स्वागत किया गया और महर्षि वाल्मीकि से सुख शांति की कामना की गई शोभा यात्रा माल रोड होते हुए गांधी चौक के समीप महर्षि बाल्मीकि मंदिर तक गई जहां पंर भोग लगाकर समाप्त हुई।

महर्षि बाल्मीकि प्रकट दिवस पर्यटन नगरी में धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर श्री सनातन धर्म मंदिर लंढौर से भव्य शोभा यात्रा निकाली गई जो मलिंगार, लंढौर बाजार, मालरोड होते हुए गांधी चौक व वहां से बाल्मीकि मंदिर तक गई। शोभा यात्रा में भगवान बाल्मीकि के जीवन से जुड़ी अनेक आकर्षक झांकियों ने श्रद्धालुओं का मन मोह लिया। वहीं रास्ते भर शोभायात्रा का स्वागत प्रसाद वितरित कर किया गया। शोभा यात्रा में बाल्मीकि भगवान की पालकी भी खासा आकर्षण का केंद्र रही।

इस अवसर पर वाल्मीकि समाज उत्थान सभा के अध्यक्ष निरंजन लाल ने कहा कि महर्षि वाल्मीकि के प्रकट दिवस के अवसर पर समाज द्वारा हर वर्ष शोभायात्रा का आयोजन किया जाता है और आज सैकड़ो की संख्या में सभी धर्म के लोगों ने शोभायात्रा में भाग लिया उन्होंने कहा कि महर्षि वाल्मीकि से विश्व में अमन चैन की कामना की गई है और उनके बताए मार्ग पर चलने का संकल्प लिया गया है। इस अवसर पर नगर पालिका अध्यक्ष अनुज गुप्ता ने सभी को वाल्मीकि जयंती की शुभकामनाएं दी।

बाल्मीकि समाज के सचिव सुरेंद्र पाल ने कहा कि शोभायात्रा का आयोजन पिछले कई दशकों से किया जा रहा है जिसमें शहर के गणमान्य लोग भी शामिल होते हैं और धूमधाम के साथ शोभायात्रा निकाली जाती है उन्होंने कहा कि इस यात्रा में सभी लोगों का सहयोग होता है और सभी बढ़-चढ़कर इसमें भाग लेते हैं।

इस मौके पर व्यापार संघ के अध्यक्ष रजत अग्रवाल, गुरूचरन चेनालिया, कमल कुमार गोडियाल, मुकेश कांगड़ा, सचिन गुहेर, सोहन लाल वैद्य, रवि सूद, सोमपाल, गुलशन कुमार, सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे। 

About Author

Please share us