March 5, 2024

गढ़वाली फीचर फिल्म पितृकूड़ा का मुहूर्त शॉट फिल्माया गया

मसूरी। गढ़वाल क्षेत्र की पारंपरिक विरासत पितृघर संस्कार की अनूठी परम्परा पर बन रही गढ़वाली फ़ीचर फिल्म पितृकुड़़ा का मुहुर्त शाॅट लाइब्रेरी स्थित एक होटल में लिया गया। फिल्म की शूटिंग उत्तराखंड सहित दिल्ली के खूबसूरत लोकेशनों पर होगी व आगामी अक्टूबर में फिल्म सिनेमा हाॅल में प्रदर्शित होगी। 

लाइब्रेरी स्थित एक होटल के सभागार में फिल्म पितृकुड़ा यानि पित्रो का घर का मुहूर्त शाॅट वरिष्ठ कलाकार राजेश जोशी एवं फिल्म के नायक शुभम तथा नायिका शिवानी भण्डारी पर फिल्माया गया। मुहूर्त क्लैप निर्देशक प्रदीप भण्डारी और सभी कलाकारों द्वारा दिया गया।

इस अवसर पर फिल्म के लेखक निर्देशक प्रदीप भण्डारी ने कहा कि केदारखंड के गढ़वाल क्षेत्र में मान्यता है कि पितृकुड़ा संस्कार के बिना मृतक को मुक्ति नहीं मिलती। मृतक की आत्मा को विधि विधान से लिंगनुमा पत्थर में प्रवेश कराकर उसे पितृ घर में स्थापित करने को ही पितृकुड़ा संस्कार कहा जाता है। पितृकुड़ा में स्थापित हो जाने के बाद उस परिवार के पूर्वज देवता के रूप में पूजे जाते हैं जो अपने परिजनों की सभी तरह की रक्षा करते हैं और परिवार में सुख समृद्धि प्रदान करते हैं। पितरों के नाराज होने से परिवार पर अनेक विपदाएं आ जाती हैं। उन्होंने कहा कि पितृकुड़ा के इसी महत्व को नई पीढ़ी और देश दुनिया को बताने के लिए वे गढ़वाली फ़ीचर फिल्म पितृकुड़ा बना रहे हैं।फिल्म की कहानी लिखने और गीत रिकार्ड करने में डेढ़ वर्ष से अधिक का समय लगा।

इस मौके पर फिल्मी की नायिका शिवानी भंडारी ने कहा कि यह हमारा सौभाग्य है कि पितरों के आशीर्वाद से इस फिल्म से जुडने का सौभाग्य मिला। इस फिल्म के निर्माता मसूरी में रहते हैं व मुहुर्त शूट भी मसूरी में किया गया। उन्होंने बताया कि इससे पहले उन्होंने मां धारी की देवी, बौड़ी गंगा की है व शीघ्र ही श्रीदेव सुमन फिल्म आने वाली है। उस फिल्म व पित्र कुडा को जरूर देखें। उन्होंनेे बताया कि उन्होंने बौड़ी गै गंगा फिल्म के बाद मुंबई चली गई व वहां पर कई सीरियलों में कार्य किया व स्टार प्लस के दिल तो हैप्पी है जी में कार्य किया व इसके बाद कोविड काल आने पर उत्तराखंड लौट आयी व तब से यहीं पर कार्य कर रही हूं।

इस अवसर पर फिल्म के गायक मैलोड़ी किंग जितेन्द्र पंवार, पदम गुसांई, संगीतकार अमित वी कपूर, अभिनेता राजेश जोशी, गम्भीर सिंह जयाड़ा, प्रसिद्ध तबला वादक सुभाष पाण्डेय, अभिनेत्री शिवानी भण्डारी, शुभम, सुषमा व्यास, कोमल नेगी, आयुशी शर्मा, अनामिका राज, सहायक निर्देशक विजय भारती, डीओपी नागेन्द्र प्रसाद, कमल भण्डारी, पूरण जुयाल, उत्तराखण्ड फिल्म एसोसिएशन के अध्यक्ष राजेन्द्र रावत, मसूरी होटल वर्कर्स यूनियन के अध्यक्ष आरपी बडोनी, सीटू के प्रदेश मंत्री लेखराज, पुष्पा पडियार, कमलेश भण्डारी, नरेंद्र पडियार होटल एसोसिएशन के उपाध्यक्ष राम कुमार गोयल, आशीष गोयल आदि मौजूद रहे।

About Author

Please share us

Today’s Breaking