June 22, 2024

राष्ट्रीय मत्स्य किसान दिवस के अवसर पर मत्स्य पालकों के लिए फिश कियोस्क का शुभारम्भ किया

रिपोर्ट: केशर सिंह नेगी


चमोली: जिले में मत्स्य विभाग द्वारा राष्ट्रीय मत्स्य किसान दिवस मनाया गया।  इस अवसर पर विभाग द्वारा जिले में मछली पालन से जुड़े किसानों एवं हितधारकों के सम्मान में भव्य कार्यक्रम आयोजित किया गया।  

मत्स्य निरीक्षक जगदंबा ने बताया कि विकासखंड जोशीमठ मुख्यालय में ब्लाक प्रमुख हरीश परमार की उपस्थिति में मत्स्य पालकों के साथ एक संगोष्ठी आयोजित की गई। इस दौरान प्रधानमंत्री मत्स्य पालन योजना के अंतर्गत ग्राम सुराई थोटा के धौली गंगा मत्स्यजीवी सहकारी समिति के अध्यक्ष रघुवीर सिंह को मछलियों के बिक्रय हेतु एक मोटर साइकिल विद आइस बॉक्स का वितरण किया गया। इसके अलावा पिण्डर घाटी के मत्स्य पालकों को मछलियों के विक्रय की व्यवस्था हेतु एक फिश कियोस्क/रेस्टोरेंट का शुभारंभ किया गया। नारायणबगड में विधायक प्रतिनिधि एवं ब्लाक प्रमुख ने इसका उद्घाटन किया। इस फिश कियोस्क/रेस्टोरेंट के माध्यम से पिण्डर घाटी के किसानों को मछली बेचने के लिए एक सुरक्षित केन्द्र मिल गया है।

मत्स्य विभाग द्वारा जिले में पहली बार किसानों की मछली बेचने हेतु फिश कियोस्क और एक मत्स्य उत्पादन स्वयं सहायता समूह व मत्स्य जीवी सहकारी समिति के बीच अनुबंध भी कराया गया। इससे कियोस्क पर बराबर रूप से मछलियों की आपूर्ति हो सकेगी। साथ ही मछली पालन से जुड़े दोनों समूहों को मछली बिकी हेतु एक निश्चित एवं अनुबंधित केन्द्र भी मिल गया है। मत्स्य विभाग द्वारा पर्वतीय जिले में किसानों की मछलियों का बिक्रय सुनिश्चित करने के लिए इस तरह की पहली और सराहनीय पहल की गई है।

About Author

Please share us

Today’s Breaking