May 24, 2024

मसूरी व देहरादून शहर में कांवड़ियों के आने पर प्रतिबंध, फिर भी भेष बदलकर पहुंच रहे कांवड़िये

मसूरी। कांवड़ यात्रा शुरू हो चुकी है, जिसे देखते हुए उत्तराखंड पुलिस सतर्क है. पुलिस की सख्ती के बावजूद बड़ी संख्या में कांवड़िये मसूरी की ओर भी रूख कर रहे है. हालांकि कोटाल गेट व कोल्हूखेत पर पुलिस उन्हें रोकने का पूरा प्रयास कर रही है. प्रशासन की ओर से निर्देश जारी कर दिए गये हैं कि मसूरी व देहरादून शहर में कांवडियों को आने की अनुमति नहीं है. इसके बावजूद कांवडियें अन्य संपर्क मार्गों से मसूरी आने का प्रयास कर रहे हैं.

कांवड़ यात्रा सीजन शुरू होते ही पुलिस प्रशासन की भी टेंशन बढ़ गयी है। सख्ती के बावजूद भी कांवडिये स्कूटर, मोटर साइकिल व  चौपहिया वाहनों पर सवार होकर मसूरी की ओर रुख कर रहे हैं. हालाँकि प्रशासन द्वारा पर्यटन नगरी में शांति व्यवस्था कायम रखने के लिए मसूरी देहरादून मार्ग पर कुठागेट और कोल्हूखेत के पास बैरियर लगाकर चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है और कांवडियों को मसूरी आने से रोका जा रहा है व उन्हें वापस भेजा जा रहा है. विगत वर्षों में मसूरी में कावड़ यात्रियों द्वारा हुड़दंग किए जाने के बाद से प्रशासन द्वारा मसूरी में प्रवेश वर्जित किया गया है. उसके बावजूद भी बड़ी संख्या में कावड़ यात्री अन्य मार्गों से मसूरी पहुँच रहे हैं.

दिल्ली से आए कावड़ यात्री दीपक गोयल ने बताया कि हरिद्वार से अपने साथियों के साथ मसूरी जा रहे थे, लेकिन रास्ते में पुलिस द्वारा उन्हें रोक दिया गया, जिसके बाद वे काफी निराश हैं.

वहीं एसएसआई गुमान सिंह नेगी ने कहा कि मसूरी व देहरादून शहर में कांवड़ियों के आने पर प्रतिबंध है ताकि यहाँ पर शांति व्यवस्था बनी रहे. जबकि कुछ कांवड़िये भेष बदल कर या बसों से मसूरी आने में सफल हो रहे हैं. ऐसे में उन्हें रोकना कठिन हो जाता है क्योकि साधारण कपड़ों में कोई भी आ जा सकता है.

About Author

Please share us