June 16, 2024

Mussoorie Update: पालिकाध्यक्ष ने पालिका व कीन के स्वच्छता कर्मियों के साथ की समीक्षा बैठक, शिकायत मिलने पर कार्यवाही करने की दी चेतावनी

मसूरी। नगर पालिकाध्यक्ष अनुज गुप्ता की अध्यक्षता में स्वच्छता को लेकर हुई समीक्षा बैठक में पालिकाध्यक्ष ने सभी का आहवान किया कि मसूरी की गरिमा व स्वच्छ छवि बनी रहे, इसके लिए स्वच्छता के क्षेत्र और अधिक कार्य करने की जरूरत है, जिसे सभी कर्मचारी व सुपरवाइजर गंभीरता से लें। साथ ही निर्देशित किया है कि अगर कहीं से कोई शिकायत आई तो संबंधित सुपरवाइजर के खिलाफ कार्यवाही होगी। वहीं यदि कोई प्रतिष्ठान कूड़ा नही देता है और इधर उधर फेंकता है तो उसके खिलाफ सख्ती से कार्यवाही कर चालान किया जाय।

पालिका सभागार में आयोजित की गई स्वच्छता समीक्षा बैठक में पालिका के नियमित सफाई कर्मचारियो व सुपरवाइजरों, कीन संस्था के कर्मचारियों व सुपरवाइजरों के साथ ही हिलदारी ने भाग लिया। बैठक में स्वच्छता से जुडे सभी कर्मचारियों को वार्ड वाइज दिशा निर्देश दिए गये।

बैठक में पालिकाध्यक्ष अनुज गुप्ता ने कहा कि पालिका सभागार में स्वच्छता पर समीक्षा बैठक आयोजित की गई, जिसमें निर्देश दिए गये कि घर घर से कूडा उठना अनिवार्य है, गीला व सूखा कूडा अलग अलग एकत्र किया जाय, सार्वजनिक शौचालयों को पूरी तरह से स्वच्छता के साथ संचालित किया जाय व इस कार्य के दौरान जो परेशानी हो रही है उसका गंभीरता से समाधान निकाला जाय। वहीं उन्होने कहा कि जिला न्यायालय के तहत 18 जून को स्वच्छता अभियान चलाया जाना है जिसकी तैयारी की जा रही है व अलग अलग टीमें बनाकर स्वच्छता अभियान चलाया जायेगा। इसमें सभी पर्यटक स्थलों, मालरोड व अन्य सभी मुहल्लों में सफाई अभियान चलाया जायेगा। उन्होने सफाई पर कड़े निर्देश दिए कि जहां से भी शिकायत आयेगी उस कर्मचारी के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी अगर फिर भी सुधार नहीं हुआ तो सुपरवाइजर के खिलाफ कार्रवाई होगी। जो लोग घरों से कूडा नहीं दे रहे हैं उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जायेगी।

उन्होंने कहा कि प्लास्टिक पर पूर्ण प्रतिबंध है जो उपयोग करेगा उनके खिलाफ कार्रवाई होगी। वहीं पालिका बायोमैथीन प्लांट लगा रही है आने वाले दो महीनों में मसूरी को जीरो वेस्ट कर देंगे। वहीं सफाई पर विशेष ध्यान दिया जायेगा।

इस मौके पर अधिशासी अधिकारी राजवीर सिंह चौहान ने कर्मचारियों व सुपरवाइजरों को घर घर से कूडा एकत्र करने, सूखा व गीला कूडा अलग अलग एकत्र करने, व जो लोग सहयोग नहीं कर रहे हैं उनके खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने चेताया कि अगर किसी की शिकायत आयी तो उन पर कार्यवाही होगी। वहीं जो प्रतिष्ठान सहयोग नहीं कर रहे उनका चालान काटा जायेगा।

इस मौके पर हिलदारी के अरविंद शुक्ला ने भी अपने विचार रखे व स्वच्छता के जुड़े विषय पर अपनी बात रखी व जरूरी दिशा सुझाव दिए ताकि शहर की सफाई व्यवस्था में सुधार लाया जा सके। इस मौके पर सभासद सुरेश थपलियाल, स्वास्थ्य निरीक्षक किरन राणा मियां,कीन के अशोक कुमार सहित सभी सफाई नायक, सुपरवाइजर आदि मौजूद रहे।

About Author

Please share us