March 4, 2024

Uttarakhand Update: उत्तराखण्ड में शीघ्र ही होगा ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट: सीएम

हल्द्वानी। उत्तराखंड में जल्द होने जा रहे ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट को लेकर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि राज्य में औद्योगिक निवेश को बढ़ाने व रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए सरकार निरन्तर प्रयासरत है। सर्किट हाउस काठगोदाम में मीडिया से मुखातिब होते हुए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि राज्य में पर्यटन, तीर्थाटन, उद्योग, स्वास्थ्य, आईटी व अन्य क्षेत्रों में अपार संभावनाएं है। लोगों को रोजगार उपलब्ध कराकर सरकार बेरोजगारी दूर करने का प्रयास कर रही है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में इन्वेस्टर्स समिट आयोजित कर वैश्विक समुदाय की औद्योगिक इकाइयों को उत्तराखंड में आमंत्रित किया जाएगा, जल्द ही इसकी तारीख भी तय कर ली जाएगी, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल होंगे।

सीएम ने कहा कि समिट के माध्यम से वैश्विक निवेशक समुदाय के साथ जुड़कर सरकार व निवेशक के पारस्परिक लाभ के लिए साझेदारी की जायेगी। राज्य में बेहतर निवेश को बढ़ावा देने के लिए ठोस रणनीति बनाई जा रही है जिसका सर्वाधिक लाभ राज्य के युवा वर्ग को मिलेगा।

राज्य में सुशासन को बढावा देने के लिए सरकार कटिबद्ध है

सीएम ने कहा राज्य में सुशासन को बढ़ावा देने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। राज्य में सुशासन को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा सरकारी विभागों में विभिन्न सेवाओं को ऑनलाइन माध्यम से जनता को समर्पित किया गया है। दूसरी ओर अधिकारियों की जवाबदेयता, जिम्मेदारी, पारदर्शिता को बनाए रखने के लिए सरकार जन मिलन कार्यक्रम, भ्रष्टाचार पर अंकुश के लिए 1064 हेल्पलाइन नम्बर व विजिलेंस को अधिक सशक्त बनाया गया है। सरकार प्रशासन में भागीदारी और पारदर्शिता के द्वारा भष्टाचार पर अंकुश लगाने का कार्य कर रही है। इसके लिए सरकार द्वारा भ्रष्टाचार मुक्त करने के लिए प्रदेश के समस्त कार्यालयों में 1064 नम्बरों को चस्पा कर दिया गया है। मंत्री धामी ने कहा कि प्रदेश का कोई भी नागरिक इस टोल फ्री नम्बर पर सूचना दे सकता है। उन्होंने कहा कि सरकार ने संकल्प लिया है कि देवभूमि उत्तराखण्ड को 2025 तक भ्रष्टाचार मुक्त बनाया जाए जिसके लिए सरकार प्रतिबद्ध है। इसके अलावा सड़क, बिजली, पानी और स्वास्थ्य सुविधाएं कैसे बेहतर हो इस पर सरकार लगातार काम कर रही है।

यह भी पढ़ें: धोबीघाट के समीप युवक का शव मिलने से क्षेत्र में सनसनी, जांच में जुटी पुलिस

जनसेवा सरकार की प्राथमिकता है

उन्होंने कहा अधिकारियों का दायित्व है कि वे तय समय के भीतर जन समस्याओं का निस्तारण करें । किसी भी प्रकार की हीलाहवाली करने पर सम्बन्धित के विरुद्ध कार्रवाई की जायगी। कहा अधिकारी ससमय अपने कार्यालयों में उपस्थित होकर जनमानस के कार्यों को समय से निस्तारित करना भी सुनिश्चित करें। धामी ने कहा कि प्रदेश सरकार सार्वजनिक सम्पत्तियों के अतिक्रमण हटाने के अभियान के तहत सरकारी भूमि पर हुए अतिक्रमण को भी नियमानुसार हटाने की तैयारी कर रही है। उन्होंने कहा कि सरकार को कतिपय मामलों में विभागों की भूमि पर कब्जे की शिकायतें समय-समय प्राप्त होती रही हैं। अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही गतिमान है।

About Author

Please share us