May 24, 2024

मसूरी ट्रेडर्स एंड वेलफेयर एसोसिएशन द्वारा आयोजित दस दिवसीय योग उत्सव के समापन पर प्रतिभागियों को दिए प्रमाण पत्र

मसूरी।  मसूरी ट्रेडर्स एंड वेलफेयर एसोसिएशन के तत्वाधान में दस दिनों तक चले योग शिविर में योग को दैनिक जीवन में शामिल कर जीवन को स्वस्थ्य बनाने का संदेश दिया गया। शिविर में योगाचार्य कोमल सेमवाल ने प्रतिभागियों को योग की विभिन्न क्रियाओं का प्रशिक्षण दिया और किस रोग में कौन सा योग जरूरी है इस बारे में विस्तार से जानकारी दी।

 मसूरी ट्रेडर्स एंड वेलफेयर एसोसिएशन के तत्वाधान में राधाकृष्ण मंदिर सभागार में दस दिवसीय योग शिविर आयोजित किया गया, जिसमें योगाचार्य कोमल सेमवाल ने योग की विभिन्न क्रियाओ का प्रशिक्षण दिया। एसोसिएशन के अध्यक्ष रजत अग्रवाल ने कहा कि योग शरीर को स्वस्थ, स्फूर्ति और ताकत से भर देता है और जीवन को संयमित बनाने में सबसे महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि पहली बार एसोसिएशन की ओर से दस दिवसीय निःशुल्क योग शिविर आयोजित किया गया जिसमें योगाचार्य कोमल सेमवाल ने दस दिनों तक योग का प्रशिक्षण दिया। उन्होंने कोमल सेमवाल के विशेष सहयोगी दल को धन्यवाद देते हुए कहा कि उन्होंने अपना समय निकालकर मसूरीवासियों को स्वस्थ रहने का अभ्यास और पुस्तकालय से मुक्ति की जानकारी दी। 

इस मौके पर योगाचार्य कोमल सेमवाल ने बताया कि योग से शरीर के ढांचे में सुधार, बेहतर पाचन तंत्र, आंतरिक अंग मजबूत होते हैं। मोटापा, मधुमेह समेत कई बीमारियों का इलाज किया जा सकता है। योग सहनशक्ति को बढ़ावा देता है, एकाग्रता में सुधार लाता है, विचारों को नियंत्रित करने में मदद मिलती है, मन शांत रहता है, तनाव कम करता है, विश्राम में मदद मिलती है, वजन संतुलित करने में मदद मिलती है, चोट से सुरक्षा प्रदान करती है। जो लोग रोजाना योग करते हैं उन्हें कोई भी बीमारी जल्दी नहीं हो सकती। इस मौके पर योग उत्सव के प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र दिया गया। शिविर में 70 प्रतिभागियों ने योग का परीक्षण लिया। समापन पर योग करने वालों को स्वास्थ्य अल्पाहार भी दिया गया।

इस मौके पर एसोसिएशन के संस्थापक धन प्रकाश अग्रवाल, महामंत्री जगजीत कुकरेजा, कोषाध्यक्ष नागेद्र उनियाल, उपाध्यक्ष अतुल अग्रवाल, अरुण खन्ना, विजयलक्ष्मी काला, राज्यश्री रावत, प्रमिला नेगी, नीमा राज आदि कुमार मौजूद रहे।

About Author

Please share us