July 16, 2024

Mussoorie Update: अपर सचिव पर्यटन ने नासूर होती जा रही यातायात की समस्या के समाधान को लेकर की बैठक, आवश्यक निर्देश दिए

मसूरी। पहाड़ों की रानी में जाम की समस्या नासूर होती जा रही है,जिसके निदान के लिए अपर सचिव पर्यटन सी रविशंकर ने निजी संस्थानों व विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक कर इस समय से निजात दिलाने को लेकर चर्चा की व सुझाव लिए।

बुधवार को लाइब्रेरी स्थित एक होटल के सभागार में अपर सचिव पर्यटन सी रविशंकर ने होटल एसोसिएशन, नगर प्रशासन, नगर पालिका परिषद, टैक्सी एसोसिएशन, पर्यटन विभाग, लोक निर्माण विभाग, एमडीडीए आदि के साथ बैठक कर सुझाव लिए व विभागों को आपस में तालमेल बनाकर समस्या का निस्तारण करने के निर्देश दिए। बैठक में होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष संजय अग्रवाल ने गज्जीबैंड से वाहनों को भेजने पर आपत्ति दर्ज की व कहा कि जो वाहन मसूरी आ रहे हैं उन्हें आने दिया जाय व वापसी के लिए हाथी पांव से एलकेडी मार्ग से देहराूदन भेजा जाय। वहीं मसूरी के अन्य क्षेत्रों से आने वाले वाहनों को झड़ीपानी रोड से भेजा जाय।

वहीं टैक्सी एसोसिएशन के महासचिव सुंदर सिंह पंवार ने कहा कि किंक्रेग की पार्किग पर टैपों आदि को रोका जाय। यदि ऐसा किया जाता है तो वहां से टैक्सी एसोसिएशन शटल सर्विस देने को तैयार है।

किंक्रेग स्थित पार्किग संचालक ने कहा कि जिन होटलों में पार्किंग नहीं है उन्हें किंक्रेग पर पार्किग करने को कहा जाय। तभी किंग क्रेग की पार्किंग चल सकती है। अन्यथा इस पार्किंग का उद्देश्य पूरा नही होगा।

पूर्व भाजपा मंडल अध्यक्ष मोहन पेटवाल ने कहा कि कई होटलों के पास पार्किग नहीं है, जिस कारण टूरिस्ट वाहन सड़कों पर पार्क होते हैं और जाम की समस्या पैदा हो रही है। ऐसे में जो पर्यटक आता है उसमें होटल वालों को निर्देशित किया जाय कि वह किंक्रेग पर वाहन पार्क करें।

लोक निर्माण विभाग के ईई जितेंद्र त्रिपाठी ने कहा कि एलकेडी रोड संकरी है व उसमें क्रश बैरियर नही है। वहीं कई स्थान स्लाइडिंग जोन है जिसका प्रस्ताव शासन को भेजा गया है ताकि रोड का सुधारीकरण किया जा सके।

बैठक में अन्य कई सुझाव भी आये। वहीं उपनिदेशक सीमा नौटियाल ने लाइब्रेरी शिफन कोर्ट में पार्किग निर्माण कार्य शुरू करने की बात कही व कहा कि नगर पालिका से वहा स्थित छह दुकानों का ध्वस्तीकरण करने, व वहा पहले से स्थित पार्किग को एमडीडीए से खाली करवाने को कहा गया है, ताकि कार्य शीघ्र हो सके। एमडीडीए के ईई अतुल गुप्ता ने कहा कि जैसे ही पार्किग का कार्य शुरू होगा लाइब्रेरी बस स्टैण्ड की पार्किग को खाली करवा दिया जायेगा। वहीं नगर पालिका अधिशासी अधिकारी ने कहा कि दुकानों का ध्वस्तीकरण किया जायेगा जिसके लिए पुलिस बल की जरूरत पडेगी। साथ ही दुकानदारों कोे भी विस्थापित करना पडेगा।

बैठक के अंत में पर्यटन अपर सचिव सी रविशंकर ने कहा कि मसूरी में पर्यटकों की आवाजाही बड़ी मात्रा में होती है जिसके सुधार का प्रयास किया जा रहा है। इसके लिए सभी संबधित विभागों व संस्थाओं के साथ चर्चा की गई व सुुुझाव लिए गए हैं। उन्होंने कहा कि केपटी फाल से आने वाले पर्यटक हाथी पांव से होकर एलकेडी रोड से जायेंगे, जो सड़कों पर व नो पार्किंग जोन में अवैध रूप से वाहन पार्क करते है उनका चालान कििया जाय व चालान की राशि बढाई जाय। वहीं किंक्रेग पार्किग पर शटल सर्विस चलाने पर विचार किया गया जिसमें संबंधित अधिकारियों को शीघ्र कार्य करने व आपस में तालमेल बनाने को कहा गया है। वहीं जो अधिकारी लापरवाही करेगा उनके खिलाफ विभाग के उच्च अधिकारियों से कार्रवाई करने के लिए कहा जायेगा। समस्या सुधारने के लिए 30 जून तक का समय दिया गया। वहीं रोपवे के लिए सितंबर तक का समय दिया गया।

इस मौके पर एसडीएम नंदन कुमार, पर्यटन विभाग से पूनम चंद्रा, सीमा नौटियाल, एमडीडीए के अधिशासी अभिंयता अतुल गुप्ता, लोनिवि के अधिशासी अभियंता जितेंद्र त्रिपाठी, नगर पालिका ईओ राजेश नैथानी, भाजपा मंडल अध्यक्ष राकेश रावत, पूर्व अध्यक्ष मोहन पेटवाल, शहर कांग्रेस अध्यक्ष अमित गुप्ता, अध्यक्ष होटल एसोसिएशन उत्तराखंड संदीप साहनी, मसूरी होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष संजय अग्रवाल, सीओ यातायात अनुज आर्य, कोतवाल शंकर सिंह बिष्ट, मेघ सिंह कंडारी, आशीष गोयल, सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

About Author

Please share us

Today’s Breaking