June 16, 2024

पदमश्री आनंद कुमार ने सेंट जार्ज कालेज में मार्ग से मंजिल तक मास्टर्स क्लास का किया लोकार्पण

मसूरी। सेंट जार्ज कालेज में मार्ग से मंजिल तक मास्टर्स क्लास का लोकार्पण करते हुए पदमश्री सुपर 30 कार्यक्रम के संचालक आनंद कुमार ने कहा कि सेंट जार्ज कालेज देश ही नहीं विश्व का ख्याति प्राप्त विद्यालय है यहां पर मास्टर्स क्लास का शुभारंभ किया जा रहा है निश्चित ही इसका लाभ बच्चों को मिलेगा व वे जीवन में आगे बढ पायेंगे।

सेंट जार्ज कालेज के सभागार में मास्टर्स क्लास के शुभारंभ पर बतौर मुख्य अतिथि पदमश्री आनंद कुमार ने कहा कि मुकेश लाल का विशेष धन्यवाद कि उन्होंने मास्टर क्लास के माध्यम से इस मुहिम की शुरूआत की है इससे बच्चो को आगे बढाने व शिक्षा हर घर तक पहुंचाने का कार्य किया है। इसमें जिन बच्चों की आर्थिक तंगी है व पढ़ने वाले हैं उन्हें निःशुल्क शिक्षा दी जायेगी। उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने जो नई शिक्षा नीति बनाई है उसमें काफी स्कोप है व काफी बदलाव किए है इससे बच्चों को जो स्वतंत्रता मिलेगी बच्चों को विषय बदलने की सुविधा मिलेगी उससे देश व बच्चों का भला होगा तथा क्षेत्रीय भाषा में भी बच्चे शिक्षा ग्रहण कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि आज बच्चे निराश व हताश है जिस कारण वे नशे की ओर जा रहे हैं। नशा मोबाइल का हो या अन्य हो इसमें बच्चों से अनुरोध है कि वे अपनी अंतर्रात्मा से बात करें। क्षणिक नशा के सुख के लिए अपना अस्तित्व न मिटाये, बच्चे भारत का भविष्य है, देश को युवाओं पर भरोसा है इसलिए अपना भविष्य जाया न करें। नशा अपने आप को अपने से दूर करता है। इससे बचना चाहिए। उन्होंने कहा कि उनके पास मसूरी सहित उत्तराख्ंाड से बच्चों के फोन आते हैं कि आप हमें पढायें उनकी यह उम्मीद अब मास्टर क्लास से पूरी होगी व जब भी समय मिलेगा वह बच्चों से मिलेंगे। उन्होंने सेंटजार्ज कालेज की सराहना की कि यह विद्यालय पढाई में बहुत आगे है तथा यहां के बच्चे पूरे विश्व में अपना परचम लहरा रहे हैं यहां के प्रधानाचार्य, शिक्षक बधाई के पात्र है कि वह शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी कार्य कर बच्चों के भविष्य को बनाने का कार्य पूरी ईमानदारी से कर रहे हैं। इस मौके पर मास्टर क्लास के संचालक मुकेश लाल ने कहा कि वह शिक्षक है तथा लंबे समय से सोच रहा था कि बच्चे कोचिंग सेंटरों में जा रहे हैं लेकिन उनका भविष्य नही बन पा रहा जिसके कारण परिजन परेशान रहते थे। इस दौरान आनंद कुमार से मिलने का मौका मिला व उनके सामने मास्टर क्लास का प्रस्ताव रखा तो उन्होंने पूरा सहयोग का भरोसा दिया व कहा कि इस कार्य में हर संभव मदद की जायेगी। इसके बाद उन्होंने मास्टर क्लास शुरू की और आज सेंट जार्ज कालेज में इसका उदघाटन किया जा रहा है। आंनद कुमार का सुपर 30 कार्यक्रम गरीब बच्चों के लिए ही है और उसी आधार पर इस मास्टर क्लास को चलाया जायेगा व उत्तराखंड के दस बच्चों को निःशुल्क पढाया जायेगा अगर इसमें एक बच्चा भी सफल होता है तो हमें गर्व होगा। आनंद कुमार का सानिध्य हमारे साथ है, जो लोग फीस दे सकते हैं उनसे ली जायेगी व जो गरीब है उन्हें निःशुल्क पढाया जायेगा, मसूरी के बच्चों को विशेष छूट प्रदान की जायेगी। अप्रैल माह से सेंटर शुरू किया जायेगा व अभी तक सौ बच्चों का पजीकरण किया जा चुका है। मसूरी के सेंट जार्ज के साथ ही वाइनबर्ग, ओकग्रोव, वेवरली, एमआईएस से आवेदन आ रहे हैं। उसके साथ ही हिंदी माध्यम के स्कूलों में जाउंगा तथा वहां के पढने वाले बच्चों को तराशने का कार्य करूंगा।

इस मौके पर सेंट जार्ज के प्रधानाचार्य ब्रदर जोजफ ए जोजफ ने मुकेश लाल का आभार व्यक्त किया जिनके माध्यम से आनंद कुमार को स्कूल में लाये व बच्चों से रूबरू होने का अवसर दिया। उन्होंने कहाकि इससे बच्चों में निश्चित ही सकारात्मकता आयेगी व वे अपना भविष्य बनाने में सफल होगें। इस मौके पर मास्टर क्लास के शिक्षक, सेंट जार्ज कालेज के शिक्षक, अभिभावक, संजय कुमोला, उमा लाल सहित परिजन व अन्य अतिथि मौजूद रहे।

About Author

Please share us