June 16, 2024

देर रात भूकंप से थर्रायी उत्तराखंड की धरती, उत्तरकाशी में एक के बाद एक तीन बार लगे भूकंप के झटके

देहरादून/उत्तरकाशी: उत्तरकाशी में शनिवार की देर रात भूकंप के झटके महसूस (Earthquake in Uttarkashi) किए गए, जिससे लोगों में हड़कंप मच गया है. जब भूकंप आया था उस समय लोग सो रहे थे. ऐसे में कई लोगों को भूकंप के झटके का अहसास ही नहीं हो पाया, लेकिन जो जगे हुए थे या जिनकी नींद खुल गई वो लोग अपने घरों से बाहर निकलकर खुले आसमान के नीचे आ गए. हालांकि, अभी तक भूकंप से किसी तरह के जानमाल को नुकसान होने की कोई खबर नहीं है.

उत्तरकाशी में एक के बाद एक तीन बार भूकंप के झटके लगे. भूकंप का पहला झटका रात 12:40 बजे, दूसरा झटका 12:45 बजे और तीसरा झटका 01:01 बजे लगा था. रिएक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 2.5 थी. 2.5 भूकंप का केंद्र तहसील भटवाड़ी में स्थित सिरोर के जंगल में जमीन के 5 किलोमीटर गहराई में था. तीन बार धरती हिलने से लोग दहशत में आ गए थे. हालांकि, गनीमत रही कि इससे किसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचा.

भूकंप के झटके लगते ही घरों के दरवाजे-खिड़की, पंखे आदि समान हिलने लगे. साथ ही किचर में रखे हुए बर्तन भी गिर पड़े, जिससे लोगों की नींद भी खुल गई. इसके बाद लोग अपने घरों से निकलकर बाहर आ गए. तीन बार भूकंप आने के बाद लोगों को लगा कि और भी झटके आ सकते हैं, इसलिए वे काफी देर तक अपने घरों से बाहर ही रहें.

About Author

Please share us