April 16, 2024

वर्ल्ड रैगपिकर डे पर पालिकाध्यक्ष ने कूड़ा बीनने वालों को किया सम्मानित, कहा- स्वस्थ समाज के निर्माण में इनका योगदान महत्वपूर्ण

मसूरी। वर्ल्ड रैगपिकर डे पर हिलदारी एवं नगर पालिका की ओर से 40 से अधिक कूड़ा बीनने वालों को प्रशस्ति पत्र, उपहार व मेडिकल किट देकर सम्मानित किया गया। इस मौके पर पालिकाध्यक्ष अनुज गुप्ता ने सभी को सम्मानित करते हुए वर्ल्ड रैगपिकर डे की बधाई दी व उनके द्वारा स्वस्थ्य समाज व पर्यावरण को स्वच्छ रखने के लिए किए जा रहे अति महत्वपूर्ण कार्य की सराहना की।

नगर पालिका सभागार में आयोजित कार्यक्रम में नगर पालिकाध्यक्ष अनुज गुप्ता ने हिलदारी की ओर से वर्ल्ड रैगपिकर डे पर आयोजित सम्मान समारोह में कूड़ा बीनने वालों को सम्मानित करते हुए कहा कि शहर को स्वच्छ रखने व समाज को स्वस्थ्य रखने के लिए कूड़ा बीनने वालों के योगदान को भुलाया नहीं जा सकता। ये लोग अपने स्वास्थ्य की चिंता नहीं करते हैं। शहरवासियों के स्वास्थ्य के दृष्टिगत इनका कार्य प्रशंसा के योग्य होता है। इसे शहर के साथ ही पर्यावरण भी स्वच्छ रहता है। उन्होंने कूड़ा बीनने वालों का आहवान किया कि वे अपने बच्चों के स्वास्थ्य का भी ध्यान रखें व उनको जो भी सहयोग पालिका की ओर से चाहिए होगा, उसे पूरा किया जायेगा। उन्होंने कहा कि कूड़ा बीनने वालो को कार्य करते हुए परेशानी न हो इसके लिए नगर पालिका की ओर से इनको आईडी कार्ड बना कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें: एसडीएम ने मॉल रोड पर चल रहे कार्यों को मार्च अंत तक हर हाल में कार्य पूरा करने के दिए निर्देश

इस मौके पर हिलदारी के प्रोजेक्ट प्रबंधक अरविंद शुक्ला ने कहा कि वर्ल्ड रैगपिकर डे पर मसूरी के पांच क्षेत्रों में कूड़ा बीनने वाले 40 से अधिक लोगों को सम्मानित किया गया। उन्होंने कहा कि एक मार्च को पूरे विश्व में यह दिवस मनाया जाता है जिसमें यह कोशिश की जाती है कि जो पूरे शहर से जो कूड़ा बीनते हैं उन्हें किस तरह से उनके कार्य को सम्मान दिया जाय। क्योकि उनके जीवन में कई चुनौतियां है जिसमें न उनके पास सामाजिक सुरक्षा है, न ही संगठित है, न उनको कोई वेतन नहीं मिलता है। लेकिन उसके बाद भी वे शहर की सफाई करते हैं। अगर ये कूड़ा न उठाये तो शहर में कूड़े के अंबार लग जायेगें। हिलदारी द्वारा सभी को एक मेडिकल किट भी दी गई ताकि वे इसका उपयोग कर सकें। उन्होंने बताया कि इसमें अंबेडकर चौक, गाड़ीखाना, बाहर कैंची, पुराने टिहरी बस स्टैण्ड, बुद्धा टेंपल क्षेत्र के हैं। उन्होंने कहा कि हिलदारी लगातार गत पांच वर्षों से शहर को स्वच्छ रखने के प्रति जनता व पर्यटकों को जागरूक कर रही है।

यह भी पढ़ें: सात मार्च को होगा होलिका दहन, जानें- होलिका दहन का सर्वश्रेष्ठ मुहूर्त

इस मौके पर मातृशक्ति की अध्यक्षा स्मृति हरि ने कहा कि उनका शहर के रैगपिकर्स से विशेष लगाव रहता है तथा उनके बीच में वह गत कई वर्षों से कार्य कर रही हैं। गाडी खाना में उनके परिवारों के साथ मिलकर सभी पर्व उनके साथ मनाती आ रही हैं। साथ ही उनके जीवन स्तर को उंचा उठाने, उनके बच्चों को पढाने के लिए कार्य कर रही हैं। तथा वहां के 13 परिवारों को अंगीकृत कर रखा है व उनको हर प्रकार का सहयोग दिया जा रहा है। कार्यक्रम में रूबीना अंजुम ने भी अपने विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम का संचालन शिक्षिका निमेष डंगवाल ने किया। इस मौके पर नगर पालिका स्वास्थ्य निरीक्षक किरन राणा सहित बड़ी संख्या में रैगपिकर्स मौजूद रहे।

About Author

Please share us

Today’s Breaking