March 4, 2024

नगर पालिका ने स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 और जी 20 महोत्सव के तहत विभिन्न कार्यक्रम किए आयोजित

मसरी। नगर पालिका परिषद सभागार में स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 और जी 20 महोत्सव के तहत कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसको महिलाओं को समर्पित किया गया जिसकी थीम विमेन इन स्वच्छता टू विमेन लेड स्वच्छता था। इस मौके पर मसूरी गर्ल्स की छात्राओं ने मनमोहक नृत्य व सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। इस मौके पर नगर पालिका से गांधी चौक तक स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए मशाल मार्च निकाला गया वहीं प्रतिभागियों को टी शर्ट वितरित की गई।

नगर पालिका द्वारा स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 और जी 20 महोत्सव के तहत स्वच्छता से महिलाओं को जोड़ने के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गये, जिसमें स्कूली छात्राओं व संस्थाओं ने प्रतिभाग किया। नगर पालिका द्वारा आयोजित कार्यक्रम में वेस्ट कूड़े से बनाए गए सामानों की प्रदर्शनी भी लगाई गई साथ ही नुक्कड़ नाटक कार्यक्रम आयोजित किए गए और मशाल रैली निकाली गई जिसमें महिलाओं ने बढ़-चढ़कर भागीदारी की।

इस अवसर पर नगर पालिका परिषद मसूरी के अधिशासी अधिकारी राजवीर सिंह चौहान ने बताया कि नगर पालिका द्वारा महिलाओं को जागरूक करने के लिए महिला दिवस के रूप में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा निर्देशित किया गया कि स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 के अंतर्गत कार्यक्रम आयोजित किए जाएं। इसी को लेकर नगर पालिका द्वारा कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं और महिलाओं द्वारा वेस्ट कूड़े से बनाए गए सामानों की प्रदर्शनी भी की गई है। जिसमें स्कूली छात्राओं द्वारा विभिन्न प्रकार के सामान बनाए गए हैं। साथ ही स्कूली छात्राओं को सेनेटरी पैड के बारे में भी जानकारी दी गई।

इस अवसर पर समाजसेवी रुबीना अंजुम में बताया कि आज वेस्ट कूड़े से बनने वाले सामानों से जहां महिलाओं की आर्थिक स्थिति सुधर रही है वही घर से निकलने वाले कूड़े का भी उपयोग किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आज समाज में महिलाओं की भागीदारी पुरुष से कम नहीं है और हर क्षेत्र में महिलाएं कंधे से कंधा मिलाकर चल रही हैं।

इस मौके पर नगर पालिकाध्यक्ष अनुज गुप्ता, पालिका स्वास्थ्य निरीक्षक विरेंद्र बिष्ट, किरन राणा मिंया, हिलदारी से अरविंद शुक्ला सहित बड़ी संख्या में महिलाएं मौजूद रही।

About Author

Please share us