March 5, 2024

प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि योजना के तहत आयोजित स्वास्थ्य शिविर में 120 रोगियों का हुआ परीक्षण

मसूरी। प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि योजना के तहत जन औषधि दिवस सप्ताह पर जन आरोग्य मेला आयोजित किया जा रहा है। इसी कड़ी में मलिंगार प्रागंण में स्वास्थ्य शिविर लगाया गया, जिसमें 120 रोगियों का परीक्षण किया गया।

मलिंगार मे जन आरोग्य मेला के तहत आयोजित स्वास्थ्य शिविर का उदघाटन वरिष्ठ नागरिक समिति के अध्यक्ष एएस खुल्लर ने किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि जन औषधि भारत सरकार की ऐसी योजना है जिसमें आम जन के लिए सस्ती व गुणवत्ता युक्त दवाएं उपलब्ध करायी जाती हैं जो हर एक आदमी खरीद सकता है। वहीं अगर कोई गरीब है तो उसको वरिष्ठ नागरिक समिति की ओर से निःशुल्क दी जाती है। प्रधानमंत्री की यह योजना बहुत उपयोगी है जिसमें ब्रांडेड दवाओं के बराबर गुणवत्ता रहती है अगर कोई दवा कारगर नही है तो उसकी जांच करायी जाती है। संस्था मसूरी में तीन जन औषधि केंद्र चला रही है। वहीं एक लाल बहादुर शास्त्री प्रशासनिक अकादमी की ओर से चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य शिविर में अनुभवी चिकित्सक रोगियों का परीक्षण कर रहे हैं।

लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासनिक अकादमी जन औषधि केंद्र की फार्मेसिटिकल एंड मेडिकल डिवाइस ब्यूरो ऑफ इंडिया व शिविर संयोजक नेहा पडियार ने बताया कि जन औषधि दिवस एक सप्ताह से चला रहे हैं व जन औषधि केंद्र की उपलब्धि बता रहे हैं। इस शिविर में 120 रोगियों का परीक्षण किया गया जिसमें हडडी रोग विशेषज्ञ डा. गौरव संजय, दंत विशेषज्ञ डा. शीतल पंवार, योगा चिकित्सक डा. मनोज ने रोगियों का परीक्षण किया।

इस मौके पर डा. गौरव संजय ने कहा कि पहाडों में लोगों को अधिकतर जोड़ो व कमर दर्द की शिकायत मिलती है क्योंकि वहां पर अधिक मेहनत करते हैं। उन्होंने कहा कि उनकी ओर से भी लगातार शिविर लगाये जाते हैं ताकि लोगों को इसका लाभ मिल सके।

इस मौके पर बीपी, शूगर व कैल्सियम की भी निःशुल्क जांच की गई। शिविर को सफल बनाने में वंदना नौटियाल, शिवानी, सुरभि, सोनिया, संतोषी, ने विशेष सहयोग किया। इस मौके पर नरेंद्र पडियार, महेश चंद, पुष्पा पडियार, नमिता कुमांई, भरत सिंह रौंछेला, राजेश सक्सेना, रीता खुल्लर, मंजू चौहान सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।

About Author

Please share us

Today’s Breaking