March 4, 2024

कई जगहों पर स्ट्रीट लाइटों के खराब होने से क्षेत्र में बना रहता है अंधेरा, पालिका अध्यक्ष ने अधिकारियो को लाइटों को तत्काल ठीक करने के दिये निर्देश

मसूरी। पर्यटन नगरी मसूरी के अलग अलग स्थानों पर स्ट्रीट लाइटे या खराब है या है ही नही। अधिकांश स्थानों पर स्ट्रीट लाइट के न जलने से राहगीरों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसे लेकर पालिकाध्यक्ष अनुज गुप्ता ने अधिकारियों को निर्देशित किया है कि जहां जहां लाइट्स खराब हैं उन्हें तत्काल ठीक किया जाय या  बदल दिया जाय, ताकि नागरिकों को परेशानियों का सामना न करना पड़े।

पर्यटन नगरी में कई जगहों पर स्ट्रीट लाइटो के खराब होने के चलते अंधेरा बना रहता हैं। जिससे लोगों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। मलिंगार से टिहरी जाने वाले मार्ग पर कई स्थानों पर स्ट्रीट लाइट न जलने के कारण इस क्षेत्र में रहने वालों को खासी परेशानी होती है। इस क्षेत्र में जंगल होने के कारण जंगली जानवरों का खतरा भी बना रहता है। वहीं सुबह माॅर्निंग वाॅक करने वालों को खासी परेशानी होती है। सुबह अंधेरा होने व स्ट्रीट लाइट न होने के कारण अंधेरे में चोटिल होने का खतरा बना रहता है। मसूरी के स्प्रिंग रोड,माल रोड सहित अन्य संपर्क मार्गों पर भी स्ट्रीट लाइट खराब होने के कारण लोगों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। मॉल रॉड पर कई लाइट एमडीडीए की खराब पड़ी हैं। लेकिन एमडीडीए भी इनकी सुध नही ले रहा है। एमडीडीए के अधिकारी सुनने तक को तैयार नही हैं। पर्यटकों को अंधेरे में घूमने को मजबूर होना पड़ रहा है। शहर के कैमल बैक में कई जगह स्ट्रीट लाइटें या तो खराब हो चुकी है या फिर बंद पङी है। वहीं शहर के कई मौहल्लों, सङकों में स्ट्रीट लाइटें बंद है जिससे स्थानीय लोग परेशान है। लंढौर क्षेत्र के मलिंगार से लेकर जबरखेत के बीच में करीब पांच से अधिक स्थानों पर स्ट्रीट लाइट बंद पङी है ,जिससे शाम और सुबह माँर्निग वाक करने के समय बङी समस्या हो रही है। मलिंगार से लेकर जबरखेत, वुडस्टाँक स्कूल सहित आसपास के क्षेत्र में जगह स्ट्रीट लाइटें खराब हो रखी है। कैमल बैक क्षेत्र में बहुगुणा पार्क से आगे कई जगह स्ट्रीट लाइट खराब हो रखी है। क्षेत्र में चार से अधिक जगह स्ट्रीट लाइट बंद पङी है।

इस संबंध में नगर पालिका अध्यक्ष अनुज गुप्ता ने कहा कि शहर में जहां भी स्ट्रीट लाइट खराब है उनको ठीक करने को लेकर अधिकारियों को निर्देश दिए गए है। उन्होंने कहा कि स्ट्रीट लाइटें हर जगह लगाई गई है लेकिन कई लाइटों के खराब होने की सूचना मिलने पर तत्काल प्रभाव से लाइटें ठीक करने के अधिकारियों को निर्देश दिए गये हैं। ताकि लोगों को परेशानियों से राहत मिल सके।

कभी भी गिर सकता है बिजली का पोल, लोगो के लिए बना खतरा

मालरोड़ से लगे जफर हाॅल मुहल्लेे में एक बिजली का पोल गिरने को हो रखा है लेकिन बिजली विभाग को सूचना देने के बाद भी अभी तक कोई कार्रावाई नहीं की गई जिस कारण लोगों में आक्रोश है क्यों कि कभी भी बिजली का खंबा गिर सकता है व जानमाल को हानि हो सकती है। इस संबंध में स्थानीय लोगों ने बिजली विभाग में लिख कर भी दिया व मौखिक भी कई बार कह दिया लेकिन विभाग इस ओर ध्यान नहीं दे रहा है। स्थानीय निवासी देवेंद्र उनियाल का कहना है कि बिजली का खंबा काफी टेढा हो गया है और वह नीचे से खोखला हो गया है वहीं क्षेत्र में बंदर व लंगूर बड़ी संख्या में आते हैं व कभी भी तारों पर झूलने से भी खंबा गिर सकता है वहीं अगर मौसम खराब होता हे तेज हवाएं चलती हैं या बर्फबारी होती है तो तब भी खंबा गिर सकता है। लेकिन बिजली विभाग इस ओर ध्यान नहीं दे रहा शायद किसी दुर्घटना की प्रतीक्षा कर रहा है। स्थानीय लोगों में बिजली विभाग के खिलाफ आक्रोश बढ रहा है व लोगों का कहना है कि अगर कभी दुर्घटना घटी तो इसकी सीधी जिम्मेदारी बिजली विभाग की होगी। इस संबंध में एसडीओ मसूरी पंकज थपलियाल से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि एक सप्ताह में बिजली का खंबा हटा कर दूसरा लगा दिया जायेगा। वहीं क्षेत्र के एक होटल के प्रबंधक रमेश सेमवाल का कहना है कि यह बिजली का खंबा एक ओर झुक गया है व इस रास्ते से हर समय लोग आते जाते रहते हैं व खास कर स्कूली बच्चों को खतरा है। उन्होंने भी कहा कि इस सबंध में बिजली विभाग को कहा गया लेकिन उन्होंने इस ओर ध्यान नहीं दिया। जबकि इस खंबे से हर समय खतरा बना हुआ है।

About Author

Please share us