March 5, 2024

UHA ने होटल व्यवसाय में सोशल मीडिया का महत्वपूर्ण योगदान विषय पर कार्यशाला आयोजित की

मसूरी। उत्तराखंड होटल एसोसिएशन(UHA) के तत्वाधान में होटल व्यवसाय में सोशल मीडिया का महत्वपूर्ण योगदान व इस तकनीकि से पर्यटन को बढावा देने के लिए एक कार्यशाला आयोजित की गयी, जिसमें ग्राफिक एरा विश्व विद्याालय के स्कूल ऑफ़ मैनेजमेंट की टीम ने मैनेजमेंट डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत डिजिटल एवं सोशल मीडिया मार्केंटिग कौशल के माध्यम से होटल व्यवसाय बढाने के टिप्स दिए गये।

इस मौके पर ग्राफिक एरा के प्रोफेसर श्याम सुंदर कापड़ी ने कहा कि सोशल मीडिया के माध्यम से किस तरह से होटल, रेस्टोरेट, व रिजोर्ट व्यवसाय को बढ़ाया जा सके। वहीं अगर वह किसी सोशल मीडिया एंजेसी या कंपनी के माध्यम से अपना कार्य करवा रहे हैं, तो उसे किस तरह जज करना है, ताकि जो बजट खर्च किया जा रहा है उसका सदुपयोग हो रहा है। उन्होंने कहा कि ऑफ़ सीजन में सोशल मीडिया के माध्यम से होटल व्यवसाय को बढाया जा सकता है। केवल वेबसाइट से कुछ नहीं होता,उसका उपयोग किस तरह से किया जाय ताकि पर्यटक को होटल तक लाया जा सके, कार्यशाला में इसके बारे में जानकारी दी जा रही हैं।

इस मौके पर ग्राफिक ऐरा के प्रोफेसर जितेंद्र चौहान ने कहा कि कार्यशाला में डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से होटल व्यवसाय को बढाने के बारे में जानकारी दी जा रही हैं। साथ ही बताया जा रहा है कि वेब साइट को किस तरह से उपयोग करे, ताकि पर्यटन को बढावा मिल सके।

इस मौके पर उत्तराखंड होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष संदीप साहनी ने कहा कि डिजिटल मार्केटिंग व सोशल मीडिया के बारे में सब जानते हैं, लेकिन उसका सही से कैसे उपयोग किया जाय यह हर कोई नही जानता है। प्रदेश की बेहतरी के साथ ही अपने होटल व्यवसाय को बढाने, व पर्यटकों को प्रोत्साहित करने के लिए यह ख़ास माध्यम है। इसके लिए ग्राफिक एरा के होटल मैनेजमेट से संबंधित प्रोफेसरों को बुलाकर कार्यशाला आयोजित की गयी है ताकि होटल व्यवसायी डिजिटल मार्केटिंग व सोशल मीडिया के माध्यम से अपना व्यवसाय बढ़ा सके। उन्होंने कहा कि इस कार्यशाला को प्रदेश के सभी स्थानों पर आयोजित किया जायेगा ताकि इसका लाभ लेकर वह इस तकनीकि का उपयोग अपने व्यवसाय को बढाने के लिए कर सकें।

इस मौके पर होटल एसोसिएशन मसूरी के महासचिव अजय भार्गव, जीएस मनचंदा, हर्षदा वोहना सहित विभिन्न होटलों के प्रतिनिध मौजूद रहे।

About Author

Please share us

Today’s Breaking