April 16, 2024

ठोस कूड़ा प्रबंधन पर आयोजित की गोष्टी, विभिन्न संस्थाओं के साथ कूड़ा निस्तारण को लेकर की चर्चा

मसूरी। नगर पालिका परिषद सभागार में कूड़ा प्रबंधन पर नगर स्तरीय गोष्टी आयोजित की गई जिसमें कूड़ा निस्तारण पर चर्चा की गई। इस मौके पर व्यवसायियों को कचरा उपयोग एवं निपटारा विनियम अधिनियम के तहत कूड़ा निस्तारण को लेकर अवगत कराया गया।

इस मेक पर होटल एसोसिएशन के सदस्यों के साथ ठोस अपशिष्ट अधिनियम 2016 के अंतर्गत स्वयं कूड़ा पृथकीकरण एवं निपटान पर चर्चा की गई। इस मौके पर बताया गया है कि जो होटल सौ किलो से उपर कूड़े का उत्पादन करते है, उन्हें अपने स्तर से गीले कूड़े का कंपोस्ट करना आवश्यक है।

इस मौके पर व्यापार संघ के सदस्यों से सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग करने पर जन जागरूकता चलाने का आहवान किया गया। हिलदारी को सिंगल यूज प्लास्टिक पर रोक लगाने हेतु विभिन्न हितकारी एंव स्कूल पर जन जागरूकता अभियान चलाने के लिए कहा गया।

वहीं टाउन वेंडिग कमेटी के सदस्यों से आस पास की दुकानों पर कूड़ा पृथकीकरण एवं सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग पर निगरानी रखने को लेकर चर्चा की। कीन संस्था को व्यावसायिक एवं घरेलू कूड़े के पृथकीकरण पर निगरानी रखने को कहा गया। ताकि कूड़ा डंपिग स्टेशन पर मिक्स कूड़ा जाने पर पाबंदी लग सके, इसका प्रयास करें व वाहन का रूट मैप तैयार किया जाय ताकि प्रत्येक होटल एंव घर का कूड़ा नियमित एवं समय पर वहन किया जा सके।

कार्यशाला में अधिशासी अधिकारी राजवीर सिंह चौहान, नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. आभास सिंह, स्वास्थ्य निरीक्षक विरेंद्र बिष्ट, किरन राणा मियां, हिलदारी से अरविंद शुक्ला व उनकी टीम, नेशनल हिमालयन मिशन स्टडीज के सदस्य, उत्तराखंड होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष संदीप साहनी, व्यापार संघ अध्यक्ष रजत अग्रवाल, महामंत्री जगजीत कुकरेजा के साथ ही टाउन विडिंग कमेटी के सदस्य, पटरी व्यवसायी आदि मौजूद रहे।

 

About Author

Please share us

Today’s Breaking