March 4, 2024

आईटीबीपी ने विंटर लाइन कार्निवाल के तहत रॉक क्लाइंबिंग का रोमांचक प्रदर्शन किया

मसूरी: विंटर कार्निवाल के तहत भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल अकादमी की ओर से राॅक क्लाइंबिंग का रोमांचक प्रदर्शन किया गया। जिसे देख पर्यटकों व स्थानीय लोगों ने दांतो तले उंगली दबा दी।

माल रोड पर भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल अकादमी के जवानों ने राॅक क्लाइंबिंग का प्रदर्शन किया। इस दौरान बल के जवानों ने पहाड़ से उतरने व चढने का रोमांचक प्रदर्शन किया। वहीं दुर्घटना के समय किस तरह से घायलों को बचाया जाता है उसका प्रदर्शन किया। इस मौके पर बल के पाइप बैंड की मधुर धुनों से सभी का मनमोह लिया।

इस मौके पर एसडीएम शैलेन्द्र नेगी ने कहा कि पर्यटकों में बल के जवानों के द्वारा राॅक क्लाइंबिंग किया गया जिससे लोगों को बल के बारे में पता चले व उनके शौर्य के बारे में जानकारी मिल सके। इस मौके पर अकादमी के निदेशक पीएस डंगवाल के पीआरओ धर्मेंद्र भंडारी ने बताया कि आईटीबीपी पहाड़ों पर दुर्गम क्षेत्र में तैनात रहती है, जिस कारण बल के जवानों को पहाडों व दुर्गम स्थानों पर जाने का प्रशिक्षण दिया जाता है। वहीं पहाड़ों पर होने वाली दुर्घटनाओं में जानमाल को बचाने का कार्य बल करता आ रहा है। इसमें बल को महारथ हासिल है। विंटर लाइन कार्निवाल में इस तरह का प्रदर्शन बल के शौर्य को दिखाने व बल के बारे में जानकारी मिल सके इस लिए किया जाता है। यहां पर घायलों को पिगी बैग बचाव करने, नदी नालों को पार कर सामान पहुंचाना व घायलों को निकालना व सुरक्षित स्थान तक पहुंचाने, सीट रैपल आदि का प्रदर्शन किया।

इस मौके पर पर्यटन अधिकारी जसपाल चौहान, सीओ नीरज सेमवाल आदि मौजूद रहे। वहीं दूसरी ओर शहीद स्थल, गांधी चैक आदि स्थानों पर स्थानीय कलाकारों एंव संस्कृति विभाग के कलाकारों ने लोक नृत्य आदि प्रदर्शित किए।

About Author

Please share us