March 5, 2024

छह माह के भीतर राजकीय उद्यान गंगालहरी में औद्योनिक पर्यटन होगा विकसित: गणेश जोशी

देहरादून: कृषि एवं उद्यान मंत्री गणेश जोशी ने सोमवार को रायवाला में राजकीय उद्यान गंगालहरी का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने राजकीय उद्यान गंगालहरी का मौका मुआयना कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। साथ ही इस मौके पर मौजूद अधिकारियों से राजकीय उद्यान गंगालहरी में विभाग द्वारा किए जा रहे कार्यों जानकारी प्राप्त की।

अधिकारियों द्वारा मंत्री को अवगत कराया गया कि गंगालहरी में आलू, राई, भिंडी के उच्च गुणवत्ता युक्त बीज तैयार किए जा रहे है। मंत्री जोशी ने मौके पर मौजूद अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि राजकीय उद्यान गंगालहरी के लिए शीघ्र एक्शन प्लान बनाने के निर्देश दिए।
मंत्री जोशी ने अधिकारियों को 6 माह के भीतर हर हाल में राजकीय उद्यान गंगालहरी में ओद्योनिक पर्यटन विकसित करने के साथ साथ अन्य संभावनाओं को तलाशने के सख्त निर्देश भी दिए। मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि होल्टीकल्चर टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए विभाग द्वारा शीघ्र ही इस गंगालहरी क्षेत्र में ओद्योनिक पर्यटन विकसित किया जाएगा।

जिससे यहां क्षेत्र के लोगों को भी काफी लाभ होगा। मंत्री जोशी ने कहा क्षेत्र की सौंदर्य को देखते हुए विभाग द्वारा यहां पर होल्टीकल्चर टूरिज्म के रूप में विकसित करने जा रहा है इससे जहां पर्यटक उद्यान गतिविधियों को देखने के साथ साथ पर्यटन का लुप्त भी उठा पाएंगे। मंत्री जोशी ने कहा कि उत्तराखंड में भारी संख्या में पर्यटक पहुंचते है शीघ्र ही विभाग द्वारा एक प्लान बनाकर भारत सरकार को भेजा जाएगा। उन्होंने कहा निश्चित तौर पर जो संकल्प प्रदेश सरकार ने लिया है उस दिशा में यह कदम मिल का पत्थर साबित होगा।

इस अवसर पर अपर सचिव रणवीर सिंह चौहान, उद्यान निदेशक एचएस बवेजा,मुख्य जिला उद्यान अधिकारी मीनाक्षी जोशी सहित विभाग के कई अधिकारी गण उपस्थित रहे।

About Author

Please share us

Today’s Breaking