March 5, 2024

भारत विकास परिषद ने छात्राओं को स्वास्थ्य संबंधी जानकारी देने के लिए कार्यशाला आयोजित की

मसूरी। भारत विकास परिषद मसूरी शाखा ने मसूरी गर्ल्स इंटर कालेज में छात्राओं को स्वास्थ्य संबंधी जानकारी देने के लिए कार्यशाला का आयोजन किया, जिसमें स्त्री रोग विशेषज्ञ डा. तारू श्री ने छात्राओं को प्रोजेक्टर के माध्यम से महत्वपूर्ण जानकारी दी व युवा अवस्था में हो रहे शारीरिक बदलावों के बारे में बताया। वहीं परिषद की ओर से छोटे बच्चों के लिए 20 गर्म स्वेटर वितरित किए।

मसूरी गर्ल्स इंटर कालेज के सभागार में आयोजित कार्यशाला में बतौर मुख्य अतिथि वेलमेड अस्पताल की स्त्री रोग विशेषज्ञ डा. तारू श्री ने छात्राओं को उनकी समस्याओं व युवा अवस्था के हो रहे शारीरिक बदलावों के बारे में प्रोजेक्टर के माध्यम से जानकारी दी व समस्याओं के समाधान के बारे में भी अवगत कराया।

इस मौके पर उन्होंने कहा कि 13 से 15 साल की उम्र ही होती है जिससे किशोरियों को अनेक समस्याओं से जूझना पड़ता है। किशोरिया महावारी के दिनों में सावधानियां बरतें व साफ सफाई का ध्यान रखें। साथ ही आहार के प्रति जागरूकता बने। अगर छात्राएं यहां बताये गये समाधानों के प्रति जागरूक रहेंगे तो वह स्वस्थ्य जीवन व्यतीत करेंगे व उन्हें समस्याओं से जूझना नहीं पडेगा।

इस मौके पर भारत विकास परिषद मसूरी की अध्यक्ष राजश्री रावत ने कहा कि भारत विकास परिषद समाज के विभिन्न क्षेत्रों में सेवा का कार्य कर रही है और इसी कड़ी में छात्राओं के लिए यह कार्यक्रम आयोजित किया गया। क्योंकि बच्चे अपने परिजनों से अपनी समस्याओं के बारे में नहीं बता पाते। इस कार्यशाला में किशोरी छात्राओं को उनके युवा अवस्थाओं में होने वाले रोगों व समस्याओं के बारे में डा. तारू श्री ने बहुत  सुंदर तरीके से प्रोजेक्टर व डायग्राम के माध्यम से समझाया है। उन्होंने बताया कि छात्राओं को स्वस्थ्य रहने के टिप्स भी दिए गये व कहा कि अगर शरीर ठीक रहेगा तो वह जीवन में आगे बढेगीं। वहीं उन्होंने बच्चों को विभिन्न क्षेत्रों में सेवा करने के बारे में भी जानकारी दी। कार्यक्रम को अवतार कुकरेजा, विजय लक्ष्मी काला ने भी संबोधित किया। अंत में प्रधानाचार्या अनीता डबराल ने भारत विकास परिषद एवं डा. तारू श्री का विशेष आभार व्यक्त किया जिनके माध्यम से बच्चों को युवा अवस्था के होने वाले रोगों व उससे बचाव की जानकारी दी।

इस मौके पर पूर्व कैंट सभासद चंद्रकला सयाना, रजनी एकांत, प्रोमिला नेगी, गुडडी देवी, अनीता पुंडीर, शूरवीर भंडारी, बिजेंद्र भंडारी, डा. देवेश्वरी नयाल, उषा पंवार, यामिनी आदि मौजूद रहे।

About Author

Please share us

Today’s Breaking