September 19, 2024

हिमवंत कवि चंद्र कुंवर बर्त्वाल की पुण्य तिथि पर आयोजित की गोष्टी

मसूरी। हिंदी दिवस व हिमवंत कवि चंद्र कुंवर बर्त्वाल की पुण्य तिथि पर चंद्रकुवर बर्त्वाल शोध संस्थान एवं द हिल्स ऑफ मसूरी की ओर से लाइब्रेरी स्थित एक होटल के सभागार में गोष्ठी का आयोजन किया गया, जिसमें बतौर मुख्य अतिथि विधायक मुन्ना सिह चौहान ने कहा कि चंद्र कुवंर बर्त्वाल के साहित्य को सभी विद्यालयों में हर स्तर पर पाठयक्रम में शामिल किया जाना चाहिए। इससे पहले शहर के विभिन्न राजनैतिक व सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने मॉल रोड स्थित चंद्र कुंवर बर्त्वाल की प्रतिमा पुष्पांजलि व माल्यार्पण कर उन्हें याद किया।

गोष्ठी का शुभारंभ चंद्रकुवर बर्त्वाल व डा. योगम्बर बर्त्वाल के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर की गई। इसके बाद मसूरी गर्ल्स इंटर कालेज की छात्राओं ने उनके लिखी कविताओं को गीत के रूप में प्रस्तुति दी। गोष्ठी में डा. योगम्बर बर्त्वाल के पुत्र गौरव बर्त्वाल ने चंद्र कुंवर बर्त्वाल के साहित्य को समाज के बीच लाने के प्रयासों से अवगत कराया।

इस मौके पर बतौर मुख्य अतिथि विधायक मुन्ना सिह चौहान ने कहा कि चंद्रकुवर शोध संस्थान को विस्तारित करने की जरूरत है जो उनके साहित्य का संकलन कर समाज के सामने लाने का प्रययास करें। उन्होंने कहाकि चंद्रकुवर बर्त्वाल ने हर स्तर की काव्य रचना की। उन्होंने कहा कि यह समाज के प्रति हमारी जिम्मेदारी है कि समाज व साहित्य में जिन्होंने उच्चकोटि का योगदान दिया उन्हें सामने लाये। दुर्भाग्य है कि हमारा समाज अपने साहित्यकारो, विद्वानों पर गर्व करे न कि बाहरी लोगों का। ताकि आने वाली पीढियों को इनकी उपलब्धियों के बारे में जानकारी मिल सके। चंद्र कुवर बर्त्वाल ने मात्र 28 वर्ष की उम्र में इतना बडा साहित्य संसार रचा, जिसकी आज कल्पना भी नहीं की जा सकती। उन्हें तत्कालीन छायावादी कवियों जय शंकर प्रसाद, सुमित्रा नंदन पंत के समकक्ष माना गया।

इस मौके पर विधायक देवप्रयाग विनोद कंडारी ने कहा कि चंद्रकुवर बर्त्वाल को याद ही नहीं किया जाना चाहिए, बल्कि उनके साहित्य को प्रचारित व प्रसारित किया जाना चाहिए, ताकि नई पीढी को उनकी उपलब्धियों पर गर्व हो सके।

इस मौके पर पूर्व डीआईजी एसपी चमोली ने उनकी कविताओं पर प्रकाश डाला, व बताया कि चंद्रकुंवर बर्त्वाल को केदारखंड सांस्कृतिक संस्थान ने आगे लाने का प्रयास किया। कार्यक्रम को पूर्व पालिकाध्यक्ष ओपी उनियाल, मनमोहन सिंह मल्ल, पूर्व मंत्री शूरवीर सजवाण आदि ने भी संबोधित किया व चंद्रकुवर बर्त्वाल की कविताओं के बारे में बताया।

इस मौके पर चंद्रकुवर बर्त्वाल शोध संस्थान मसूरी के अध्यक्ष शूरवीर भंडारी ने कहा कि यह उनकी 77 वीं पुण्य तिथि है व गत 30 वर्षों से गोष्ठी कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि उन्होंने हिमालय के सौदर्य का वर्णन किया व छायावाद के सर्वश्रेष्ठ कवियों में थे व पंत, निराला, व प्रसाद के समकक्ष रहे। उन्हें पश्चिम का कीटस व उत्तराखंड का कालिदास माना जाता है व उन्हें हिमालय का गीत गधर्व माना जाता है। 

कार्यक्रम में युवा प्रतिभाओ को भी सम्मानित किया जा रहा है। जिसमें पीसीएस परीक्षा में पांचवे स्थान प्राप्त करने पर अनिल रावत व अंकित कंडारी को सम्मानित किया गया। वहीं विधायक विनोद कंडारी को भी तेगड़ में डिग्री कालेज खुलवाने के लिए सम्मानित किया गया।

इस मौके पर पूर्व पालिकाध्यक्ष अनुज गुप्ता, मीरा सकलानी, कविता भंडारी, माधुरी चमोली, मनीषा खरोला, जशोदा शर्मा, विजय लक्ष्मी काला, शशि रावत, अरिंवद सेमवाल, अमित भटट, रजनी एकांत, अनिल सिंह, पुष्पा पडियार, नरेंद्र पडियार, उपेंद्र लेखवार, केएस कंडारी, सतीश एकांत, सुनील पवांर, डा. सुनील पंवार, लीला कंडारी सहित बडी संख्या में साहित्य प्रेमी मौजूद रहे।

चंद्र कुंवर बर्तवाल की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर दी श्रद्धांजलि

गोष्ठी से पूर्व मालरोड स्थित उनकी प्रतिमा पर पुष्पांजलि कार्यक्रम रखा गया, जिसमें शहर के विभिन्न राजनैतिक व सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों ने चंद्र कुंवर बर्त्वाल की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी।

इस मौके पर चंद्र कुंवर बर्त्वाल शोध संसथान मसूरी के अध्यक्ष शूरवीर भंडारी ने बताया कि हर वर्ष उनकी पुण्य तिथि पर उन्हें याद किया जाता है लेकिन कोरोना काल के बाद इस बार उनकी प्रतिमा पर श्रद्धांजलि कार्यक्रम रखा गया है। उन्होंने कहा कि हिमवंत कवि चुद्रकुवर बर्त्वाल उत्तराखंड के ऐसे महान कवि हुए जिन्होंने बहुत कम समय में इतना साहित्य रचा जिसकी कल्पना भी नहीं की जा सकती। मुख्यतः वह प्रकृति के छायावादी कवि थे लेकिन जो उन्होंने लिखा उनकी तुलना विश्व व भारत के श्रेष्ठतम कवियों में की जाती है। उन्होंने बताया कि अब उत्तराखंड के विश्व विद्यालयों सहित इंटर कालेजों में उनकी कविताओं को पाठयक्रम में शामिल किया गया है।

इस मौके पर पूर्व विधायक जोत सिंह गुनसोला, पूर्व पालिकाध्यक्ष मनमोहन सिंह मल्ल, ओपी उनियाल, अनुज गुप्ता, शहर कांग्रेस अध्यक्ष अमित गुप्ता, सीपीएम शहर सचिव भगवान सिंह चौहान, पूर्व सभासद कमल कैंतुरा, दर्शन रावत, भाजपा महानगर महिला मोर्चा उपाध्यक्ष पुष्पा पडियार, रीता खुल्लर, रजनी एकांत, कविता भंडारी, नरेंद्र पडियार, देवेंद्र उनियाल, गुडमोहन राणा, उपेंद्र लेखवार, बिजेंद्र भंडारी, पूर्व सभासद बीना पंवार, सतीश ढौडियाल, सहित लोग मौजूद रहे।

About Author

Please share us

Today’s Breaking