July 14, 2024

नोटिस के बाद भी सीवर व्यवस्था ठीक नही करने पर जल संस्थान ने 25 से अधिक के सीवर व पानी के कनेक्शन काटे

मसूरी। शहर में लगातार बढती सीवर की समस्या को लेकर नोटिस के साथ चेतावनी देने के बाद भी लोगों द्वारा किचन वेस्ट और बरसाती पानी को सीवर लाइन मे ड़ाला जा रहा है। जिस पर जल संस्थान ने सख्त रुख अपनाते हुए 25 से अधिक के सीवर कनेक्शन काट दिए है। वहीँ साफ़ किया कि आगे भी किचन वेस्ट व बरसाती पानी को सीवर लाइन में डालने वालों के खिलाफ कार्रवाई जारी रहेगी।

जल संस्थान ने कुलड़ी क्षेत्र में अभियान चला कर ऐसे होटलों व अन्य लोगों के सीवर व पानी के कनेक्शन काट दिए हैं जिन्होने नोटिस देने के बाद भी सीवर मानकों को पूरा नहीं किया है। उन्होंने बताया कि अभी तक 25 से अधिक प्रतिष्ठानों के सीवर व पानी के कनेक्शन काटे गये हैं। उन्होने बताया कि कुछ लोगों ने कार्रवाई पर नाराजगी व्यक्त की है। उनके द्वारा सीवर के कनेक्शन में बरसाती पानी व किचन का पानी डाला जा रहा है, इससे सरकारी सीवर लाइन पर लोड बढ रहा है व लाइने चोक हो रही हैं। उन्होंने बताया कि पांच से छह होटलों के कनेक्शन भी काटे गये। उन्हें अवगत कराया कि वह अपना सीवर व्यवस्था ठीक करें। उन्होंने स्पष्ट किया कि विभाग की मंशा किसी को परेशान करना नहीं है। यदि संबंधित प्रतिष्ठानों द्वारा सीवर लाइन ठीक करने के बाद उनका कनेक्शन जोड़ दिया जायेगा।

रावत ने  कहा कि सीवर लाइन में सॉलिड वेस्ट आ रहा है जिस कारण सीवर चोक हो रहा है, इसके लिए विभाग ने जागरूकता अभियान भी चलाया व नोटिस भी दिए लेकिन कुछ लोगों ने उसके बावजूद भी सीवर व्यवस्था ठीक नहीं की जिस कारण विभाग ने मजबूरी में कनेक्शन काटे हैं। 

इस मौके पर जल संस्थान के अवर अभियंता दीपक शर्मा, पूरण जुयाल, व्यापार संघ अध्यक्ष रजत अग्रवाल, भरत कुमाई आदि भी मौजूद रहे।

About Author

Please share us

Today’s Breaking