July 14, 2024

अल्मोड़ा के बिन्सर वन्यजीव विहार में आग लगने से चार वनकर्मियों की मौत, चार गम्भीर रूप से घायल

नैनीताल/अल्मोड़ा। उत्तराखंड के जंगल एक बार फिर से धधक उठे हैं। अल्मोड़ा के बिन्सर वन्यजीव विहार में आग लगने से चार वनकर्मियों की मौत हो गई है। वहीं, चार गंभीर रूप से घायल हुए हैं। घायलों का इलाज करने वाले चिकित्सकों का कहना है कि एक घायल करीब 80 फीसदी झुलस गया है, जबकि अन्य करीब 45 फीसदी झुलस गए हैं। बताया जाता है कि बिनसर के जंगल में लगी आग में झुलसकर मरने वालों में वन विभाग के फायर वाचर और पीआरडी के जवान शामिल हैं। उत्तराखंड के जंगलों में कई महीनों से आग धधकर रही थी, जिस पर काफी मेहनत के बाद काबू पाया गया था।

गुरुवार को अल्मोड़ा जिले के रानीखेत बिनसर के जंगल में आग लग गई। देखते ही देखते आग ने विकराल रूप ले लिया। आग में जलकर चार लोगों की मौत हो गई है। वन रेंजर मनोज सनवाल का कहना है कि आज तीन बजे बिनसर में आग लगने की सूचना मिलने पर आठ लोगों की टीम मौके पर गई। तेज हवा के कारण आग ने भयंकर रूप ले लिया, जिसके कारण चार लोगों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि चार लोग गंभीर रूप से घायल हैं, जिन्हें बेस अस्पताल रेफर किया गया है।

उत्तराखंड के जंगल पिछले महीने धधक थे, जिनको बुझाने के लिए राज्य सरकार को काफी मेहनत करनी पड़ी थी। अल्मोड़ा, बागेश्वर और नैनीताल के जंगल कई दिनों तक धधकते रहे थे। आग को बुझाने के लिए वायु सेना की भी मदद लेनी पड़ी थी। आग बहुत तेजी से फैल रही थी और स्थानीय स्तर पर काबू नहीं मिल पा रहा था, इसलिए वायु सेना की उत्तराखंड सरकार ने मदद ली थी। उत्तराखंड जिले के विभिन्न जंगलों में आग तेजी से भड़क रही है।

मुख्यमंत्री के निर्देश, दो एयर एम्बुलेंस से एम्स दिल्ली शिफ्ट किये जायेंगे घायल चार वनकर्मी

बिन्सर वन्यजीव विहार में वनाग्नि की चपेट में आकर झुलसे चार वन कर्मियों को हल्द्वानी स्थित सुशीला तिवारी बेस अस्पताल से मुख्यमंत्री के विशेष निर्देशों पर दो एयर एम्बुलेंस से दिल्ली एम्स में शिफ्ट किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने आज सुबह सीएम आवास में बैठक में इसके निर्देश दिए थे।

विगत दिवस बिन्सर वन्यजीव विहार में वन कर्मियों की बोलेरो गाड़ी वनाग्नि की चपेट में आ गई थी। इस हादसे में चार वनकर्मियों की मृत्यु हो गई थी जबकि चार वनकर्मी झुलस गए थे जिन्हें एयर लिफ्ट कर हल्द्वानी अस्पताल में भर्ती कराया गया। शुक्रवार सुबह मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इन चारों वन कर्मियों को दो एयर एंबुलेंस से दिल्ली एम्स में भर्ती कराने के निर्देश दिए हैं।

About Author

Please share us

Today’s Breaking