July 14, 2024

मसूरी वन प्रभाग के अंर्तगत फायर सीजन में वनाग्नि की 142 घटनाएं घटी, 11 लोगों के खिलाफ हुई नामजद रिपोर्ट दर्ज

मसूरी। मसूरी वन प्रभाग के अंतर्गत फायर सीजन के दौरान अब तक 142 घटनाएं घटित हो चुकी है जिसमें लगभग 260 हैक्टेयर भूमि प्रभावित हुई है। वहीं लगातार वनाग्नि की घटनाओं पर बराबर नजर रखी जा रही है। यह जानकारी प्रभागीय वनाधिकारी (DFO) मसूरी अमित कंवर ने दी है।

डीएफओ अमित कंवर ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए बताया कि 15 जून से फायर सीजन समाप्त हो जाता है लेकिन उसके बावजूद वन विभाग, महिला मंगल दल, ग्राम पंचायत और वन विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों के द्वारा लगातार आग की घटनाओं पर नजर रखी जा रही है। जिस पर तुरंत कार्रवाई करते हुए आग बुझाने का कार्य भी किया जाता है। अब तक कुल 11 लोगों के खिलाफ नामजद रिपोर्ट दर्ज हो चुकी है, जिनके खिलाफ फॉरेस्ट एक्ट के तहत कार्यवाही की जा रही है। वन विभाग द्वारा वन अग्नि की रोकथाम के लिए ग्रामीणों को प्रशिक्षित किया जाता है और उनके सहयोग से आग की घटनाओं को काबू किया जाता है। उन्होंने बताया कि इस वर्ष अत्यधिक गर्मी होने को बावजूद पिछले वर्ष की तुलना में आग की घटनाएं कम ही हुई है लेकिन विभाग द्वारा पूरी सतर्कता बरती जा रही है और इस पर कार्यवाही की जा रही है।

प्रभागीय वनाधिकारी अमित कुंवर ने बताया कि मसूरी वन प्रभाग के अंतर्गत 42 क्रू स्टेशन बनाए गए हैं, जहां पर वन विभाग के कर्मचारी तैनात रहते हैं और सूचना मिलने पर तुरंत कार्यवाही की जाती है जिसमें स्थानीय लोगों की भी सहायता ली जाती है।

About Author

Please share us

Today’s Breaking