June 16, 2024

जल संस्थान ने 160 से अधिक प्रतिष्ठानों को दिए नोटिस

मसूरी। सीजन के दौरान जगह जगह बहते सीवर की समस्या को देखते हुए जल संस्थान ने सख्त रुख अपना लिया है। इसे लेकर विभाग द्वारा होटलों व रेस्टोरेंटों को किचन का वेस्ट सीवर लाइन में डालने पर नोटिस दिया जा रहा है।

जलसंस्थान ने साफ कर दिया है कि किचन वेस्ट सीवर लाइन में डालने पर सख्त कार्यवाही की जाएगी। विभाग ने  ऐसे प्रतिष्ठानो को निर्देशित कर दिया है कि वे किचन वेस्ट सीवर लाइन में न डाले। वे सीवर का कनेक्शन लें। निर्देशित किया है कि वे फिक्सड जाली व आयल एंड ग्रीस ट्रैप लगवायें ताकि सीवर लाइन चोक न हो।

इस संबंध में जल संस्थान के सहायक अभियंता टीएस रावत ने बताया कि किचन का पानी सीवर में डाले जाने की लगातार चैकिंग चल रही है। जिन प्रतिष्ठानों का किचन वेस्ट सीवर लाइन में डाला गया है या फिक्सड जाली व आयल एंड ग्रीस टै्रप नहीं लगाया गया है उनको नोटिस भेजा जा रहा है व उसके बाद न मामने पर चालान की कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने बताया कि लगातार विभिन्न क्षेत्रों में जल संस्थान की टीम चैकिंग कर नोटिस दे रही है ताकि वे शीध्र किचन वेस्ट का पानी सीवर लाइन से अलग करें।

रावत ने बताया कि अभी तक एक सौ साठ से अधिक प्रतिष्ठानों को नोटिस दिया जा चुका है। इसके बाद न मानने पर चालान की कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने बताया कि मसूरी में सीवर के साढे अठठारह सौ संयोजन है जबकि पानी के 58 सौ संयोजन है, ऐसे में सीवर के संयोजन बढने चाहिए। उन्होंने कहा कि जब से नोटिस देने शुरू किए गये है तब से वीकएंड पर सीवर बहने की समस्या में कमी आयी है।

About Author

Please share us