March 4, 2024

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर राममय हुई मसूरी, भव्य शोभा यात्रा निकाली, जगह जगह भंडारे का किया गया आयोजन

मसूरी। भगवान श्री राम के प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर पहाड़ों की रानी मसूरी राममय हुई। इस अवसर पर श्री सनातन धर्म मंदिर की ओर से भव्य शोभा यात्रा का आयोजन किया गया। शोभायात्रा बैंड बाजों के साथ श्री सनातन धर्म मंदिर से मलिंगार, गुरूद्वारा चौक, लंढौर बाजार, कुलड़ी बाजार माल रोड होते हुए गांधी चौक तक गई व वापस लंढौर सनातन धर्म आने पर भगवान राम का राज्याभिषेक किया गया। इस मौके पर सभी मंदिरों में दीप प्रज्वलित किए गये। वहीं राम भक्तो द्वारा जगह जगह आतिशबाजी की गई।

सनातन धर्म मंदिर की ओर से आयोजित शोभा यात्रा में भगवान राम की झांकियों ने सभी का मनमोहा। इस दौरान शोभायात्रा पर श्रद्धालुओं ने पुष्प वर्षा की। वहीं शोभायात्रा में सैकडो महिलाएं भजन कीर्तन कर चल रही थी। शोभा यात्रा में बाल्मीकि समाज की ओर से भी भव्य झांकी का आयोजन किया गया था। शोभा यात्रा में सबसे आकर्षक राम भक्त हनुमान के किरदार ने समां बाधा। जो रास्ते भर श्रद्धालुओं के साथ नृत्य करते चल रहे थे। अग्रवाल महासभा की ओर से शोभा यात्रा में डीजे का प्रबंध किया गया था, जिसमें भजनों पर श्रद्धालु नृत्य करते हुए चल रहे थे। शोभायात्रा का स्थान स्थान पर स्वागत किया गया व सभी मंदिरों में भंडारे के आयोजन के साथ ही शोभायात्रा में शामिल श्रद्धालुओं के लिए अल्पाहार की व्यवस्था की गई थी। वहीं सिद्ध पीठ हनुमान कचहरी में भी धार्मिक आयोजन के साथ भंडारे का आयोजन किया गया।

वहीं शहीद भगत सिंह चौक पर व्यापार संघ की ओर से भी भंडारे का आयोजन किया गया था। भवन निर्माण संघ की ओर से भी ग्रीन चौक पर प्रसाद वितरण किया गया व बाजार वालों ने भंडारे का आयोजन किया।

इस मौके पर अग्रवाल महासभा के मंत्री संदीप अग्रवाल ने कहा कि पांच सौ साल का इंतजार समाप्त हुआ, जिससे श्रद्धालुओं में खुशी है, जनता उत्साहित है।

संस्कृत महाविद्यालय के प्रबंधक उपेद्र पंवार ने कहा कि अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर पूरा देश  रामभक्ति में डूब गया है। शोभा यात्रा में बड़ी संख्या में श्रद्धालु खुशी से नाच गा रहे हैं, स्थान स्थान पर प्रसाद वितरित किया जा रहा है।

इस मौके पर कार सेवक महेंद्र कुमार ने कहा कि उन्होंने जो संघर्ष किया आज वह रंग लाया है जिससे अपार खुशी हो रही है। वहीं रमन अरोडा ने कहा कि यह हमारा सौभाग्य है कि हमारे सामने भगवान राम अपने मदिर में प्रतिष्ठापित हो रहे हैं।

मुस्लिम समुदाय ने की भाईचारे की मिशाल पेश

भगवान राम की शोभा यात्रा के दौरान ग्रीन चौक पर मुस्लिम समुदाय ने भाईचारे की मिशाल पेश करते हुए राम की शोभा यात्रा पर पुष्प वर्षा करके स्वागत किया। वहीं मिष्ठान व जूस वितरित किया।

इस मौके पर शाहिद ने कहा कि भगवान राम व सनातन को मानने वालों के लिए आज ऐतिहासिक दिन है।भगवान राम सबके है, पूरे देश में उत्सव मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मसूरी के मुस्लिम समाज देव भूमि के हैं और राम के त्योहार के मौके पर रहीम अपनी उपस्थिति दर्ज कराने आये हैं। सभी सनातन धर्म को मनाने वालों के लिए उत्साह का दिन है। हम सभी को शुभकामनाएं देते है। मसूरी भाईचारे के लिए जाना जाता है व खुदा से दुआ करते हैं, हमारे शहर का वातावरण सुंदर रहे व यहां का भाईचारा पूरे देश के लिए मिशाल बने।

इस मौके पर मौ आशिफ, इरफान, इजहार, चांद, इलिआस, इकरार व महराज आदि लोग मौजूद रहे।

अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का लाइव प्रसारण देखा

कबीना मंत्री गणेश जोशी ने राम भक्तों के साथ प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लाइव देखा। इस दौरान जैसे ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भगवान राम की प्रतिमा के आखोंं से पटटी खोली तो पूरा सभागार जय श्री राम के जयकारों से गूंज उठा। इस मौके पर मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि पूरा देश राममय है पांच सौ साल की तपस्या के बाद अपने मंदिर में बिराजे है व देश के धर्मगुरूओं के सानिध्य में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, आरएसएस के प्रमुख मोहन भागवत व उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के समक्ष भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा की गई। इस मौके पर मंदिर में भजन कीर्तन का आयोजन किया गया।

इस मौके पर भाजपा मंडल अध्यक्ष राकेश अग्रवाल, पूर्व मंडल अध्यक्ष मोहन पेटवाल, महामंत्री कुशाल राणा, महिला मोर्चा अध्यक्ष गीता कुमांई, पुष्पा पडियार, सतीश ढौडियाल, अमित भटट, नमिता कुमाई, सनातन धर्म मदिर के अध्यक्ष दीपक गुप्ता, मंत्री नीरज अग्रवाल, राधाकृष्ण मंदिर के अध्यक्ष सतीश ढौडियाल मंत्री सुरेश गोयल, लाइब्रेरी मंदिर समिति के अध्यक्ष अशोक अग्रवाल, त्रिभुवन गोयल, रामकुमार गोयल, जीके गुप्ता सहित बड़ी संख्या में श्रद्धालु मौजूद रहे।

About Author

Please share us