July 14, 2024

पर्यावरण का संदेश देने 21 हजार किमी पदयात्रा कर मसूरी पहुंचे रोहन का अग्रवाल महासभा ने किया स्वागत

मसूरी। पर्यावरण का संदेश देते हुए देश के महाराष्ट्र के नागपुर के निवासी 22 वर्षीय रोहन अग्रवाल 28 राज्यों से होकर 29 वें राज्य उत्तराखंड में प्रवेश किया है व 21 हजार किमी. की यात्रा पूरी कर चुके हैं। उनका लक्ष्य है कि रूस के साइबेरिया में विश्व के सबसे ठंडे स्थान ओमिया कोम तक जायेंगे जहां का तापमान -72 रहता है वहां जाकर पदयात्रा समाप्त की जायेगी व वहां पहुचने में पांच साल लगेंगे।

मसूरी पहुंचने पर रोहन अग्रवाल का अग्रवाल महासभा ने महाराजा अग्रसेन चैक पर महाराजा अग्रसेन की प्रतिमा के समक्ष स्वागत किया तथा साल व अंगवस्त्र भेंट कर सम्मानित किया।

इस मौके पर रोहन अग्रवाल ने बताया कि वह यात्रा की प्रेरणा स्वामी विवेकानंद व गुरूकुल की देशाटन से मिला है व इसका उददेश्य पर्यावरण के प्रति आम जनता को जागरूक करना है। यात्रा का शुभारंभ वाराणसी की पुण्य भूमि से 25 अगस्त 2020 से शुरू की व देश के 28 राज्यों से होकर 29 वें राज्य उत्तराखंड के मसूरी पहुंचा हूं। उन्होने बताया कि इसके साथ दो देश बांग्लादेश व नेपाल की यात्रा भी कर चुका हूं व 21 हजार किमी की पैदल यात्रा हो चुकी है यात्रा में अभी बीस देश जाना है जिसमें कंबोडिया, म्यांमार, मंगोलिया, थाइलैंड से होकर रूस तक जाउंगा व वहां के सबसे ठडे क्षेत्र साइबेरिया के ओमिया कोम जाकर यात्रा समाप्त होगी। जिसमें पांच साल और लगेंगे। उन्होंने कहा कि यात्रा में पैदल चल रहा हूं, लेकिन इसमें सहयोग आम जनता व संस्थाओं का होता है। उन्होंने कहा कि बूंद बूद से सागर बनता है इसके लिए सभी को पर्यावरण के प्रति जागरूक होना होगा व प्लास्टिक का प्रयोग बंद करना होगा। कई संस्थाएं व सरकारे प्रयास कर रही है लेकिन इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है इसमें जब तक मन से हर व्यक्ति प्रयास नहीं करेगा तब तक इसे समाप्त करना संभव नहीं है। इस मौके पर अग्रवाल महासभा के संरक्षक धनप्रकाश अग्रवाल ने कहा कि होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष संजय अग्रवाल ने अवगत कराया कि एक युवक पदयात्रा करते मसूरी पहुंच रहा है जिस पर संस्था ने स्वागत करने का निर्णय लिया व स्वागत किया। उन्होेंने कहा कि जिस मिशन को लेकर यह युवक चल रहा है उसका सहयोग करना चाहिए ताकि पर्यावरण के प्रति लोग जागरूक हों व देश व विश्व को प्रदूषण से मुक्त किया जा सके।

इस मौके पर अग्रवाल महासभा के सचिव संदीप अग्रवाल, अग्रवाल युवा सभा के अध्यक्ष अतुल अग्रवाल, संजय अग्रवाल, राजीव अग्रवाल, विनेष संघल, ने भी विचार व्यक्त किए व उनके इस साहस भरी यात्रा के पूरे करने के लिए शुभकामना दी।

About Author

Please share us

Today’s Breaking