June 22, 2024

तंत्र विद्या के लिए उल्लू को पकड़ा, लेकिन ऐन वक्त पर वन कर्मियों ने बचा लिया

मसूरी। मसूरी वन प्रभाग की टीम ने दीपावली की रात्रि को मसूरी धनोल्टी मोटर मार्ग पर गश्त के दौरान रोड के किनारे रखी एक पेटी से एक हिमालयन वुड उल्लू को बरामद किया है। हालांकि उल्लू को पकड़ने वाले कुछ संदिग्ध व्यक्ति वहां वन विभाग की टीम देख फरार हो गए, जिनकी पुलिस के सहयोग से तलाश की जा रही है। वन विभाग ने अज्ञात के खिलाफ वन्यजीव संरक्षण अधिनियम के तहत केस दर्ज कर लिया है।

जानकारी के मुताबिक विगत दिनों डीएफओ मसूरी वन प्रभाग ने दीपावली पर उल्लू के सरंक्षण को लेकर वन विभाग के कर्मचारियों को गश्त तेज करने के निर्देश दिए थे, जिस पर वन विभाग के कर्मी रात को गश्त कर रहे थें व सुवाखोली धनोल्टी मार्ग पर चैकिंग अभियान चलाया जा रहा था। तभी सूचना मिली कि रोड के किनारे कुछ संदिग्ध लोग खडें है व साथ में उन्होंने वहां एक पेटी भी रखी है। जैसे ही वन विभाग के कर्मचारी मौके पर पहुंचे तो सभी बाइक पर सवार होकर भाग गये। विभाग की टीम ने पास पडी पेटी को खोला तो उसमें एक उल्लू हिमालयन वुड प्रजाति का पाया गया। जिन पर वन कर्मियों ने अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है व पुलिस के सहयोग से आरोपियों की तलाश की जा रही है।

चैकिग अभियान में वन क्षेत्राधिकारी मसूरी शिव प्रसाद गैरोला, वन बीट अधिकारी सुरेश सिंह नेगी, विरेश कुमार, व राहुल सहित श्रमिक सुंदर सिंह थे।

प्रभागीय वनाधिकारी मसूरी ने पूरी टीम की इस उपलब्धि पर पांच हजार के ईनाम की घोषणा की है। मसूरी वन क्षेत्राधिकारी शिव प्रसाद गैरोला ने बताया कि दीपावली पर डीएफओ ने निर्देशित किया था कि दीपावली पर उल्लू की तस्करी होती है जिस पर वन विभाग के कर्मचारी पूरी सतर्कता के साथ गश्त कर रहे थे। तभी कुछ संदिग्ध दिखे व जब वन विभाग के कर्मचारी गये तो वे अंधेरे का लाभ उठा कर भाग गये। लेकिन उल्लू को बरामद कर लिया गया है, जिसे पहले चौकी लाये व वहां से मालसी ले गये, जहां चिकित्सको ने उसका एक्सरे किया व अभी वह उनकी ही निगरानी मे है। उन्होंने बताया कि इसके पीछे कुछ अंधविश्वासी लोग हो सकते है, क्योंकि दीपावली पर तंत्र विद्या में उल्लू का विशेष महत्व होता है। ऐसा लगता है कि कुछ ऐसा ही करने वाले थे।  

About Author

Please share us

Today’s Breaking