July 27, 2024

पालिका बोर्ड बैठक में हंगामे के बीच कई प्रस्ताव हुए पास

मसूरी। नगर पालिका परिषद की बोर्ड बैठक हंगामेदार रही। सभासद गीता कुमाई ने एजेंडे को धन का दुरूपयोग करने वाला बताया व कहा कि गत बोर्ड बैठक की अनुपालन आख्या नहीं दी गई है। इस दौरान संविदा कर्मियों को हटाने को लेकर भी तीखी बहस हुई। पालिकाध्यक्ष ने सभासद गीता कुमाई से कहा कि संविदा कर्मियों को हटाने के आदेश उन्ही के पार्टी की सरकार के हैं। वह यहां इसे लेकर राजनीति न करें। बोर्ड बैठक का राजनीतिकरण नहीं करने दिया जायेगा। बैठक में अन्य कई प्रस्ताओं को लेकर भी पालिका सभासद गीता कुमाई, जसबीर कौर, जसोदा शर्मा, पंकज खत्री द्वारा कई प्रस्तावों का विरोध किया गया। अंत में बैठक समाप्त होने के बाद सभी बोर्ड रूम में ही धरने पर बैठ गये।

पालिका बोर्ड बैठक शुरू होते ही सभासदों ने हंगामा शुरू कर दिया। कई प्रस्तावों पर पालिका सभासद गीता कुमाई, जसबीर कौर आदि ने आपत्ति दर्ज की। हालांकि अधिकतर प्रस्ताव पास कर दिए गये। बोर्ड बैठक में पालिका सीमा के अंतर्गत, सीमांकन, मानचित्र आदि की धनराशि कई गुना बढाने का विरोध हुआ। वहीं सभासद आरती अग्रवाल द्वारा लंढौर पार्किंग को लेकर सनातन धर्म गर्ल्स इटर कालेज के प्रस्ताव का विरोध किया गया। वहीं पालिका के आईडीएच में मैथालीन प्लांट बनाने व मालरोड पर मुख्य डाक घर के समीप पालिका डिस्पेंसरी को बोटल नेक को खत्म करने के लिए तोड़े जाने के प्रस्ताव का भी गीता कुमाई, नंदलाल सोनकर, जसवीर कौर व अन्य द्वारा विरोध किया गया। बहरहाल बोर्ड बैठक में संविदा कर्मियों का कार्यकाल आगे बढाने व कीन को एक वर्ष के लिए आगे बढाने का निर्णय भी लिया गया।

बोर्ड बैठक की जानकारी देते हुए पालिकाध्यक्ष अनुज गुप्ता ने कहा कि बोर्ड में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गये जिसमे कीन का कार्य एक साल के लिए स्वच्छता में अच्छा कार्य करने पर बढाया गया, आईडीएच में मैथालीन प्लांट लगाया जायेगा, रोपवे का टेडर पास किया गया। वहीं मालरोड पर डिस्पेंसरी को तोडने का निर्णय लिया गया क्योंकि जिनके पास डिस्पेंसरी थी उन्होंने लिख कर दिया है कि वह मसूरी से जा रहे है व पालिका को उनकी संपत्ति सौप रहे हैं। अध्यक्ष ने कहा कि वहां पर बोटलनेक है उसे हटाकर बोटलनेक समाप्त किया जायेगा। पालिका वहां पर कोई निर्माण नहीं करेगी बल्कि रोड का चौड़ीकरण किया जायेगा। 

बोर्ड बैठक में नगर स्वास्थ्य अधिकारी के पद को समाप्त करने के प्रस्ताव को लाया गया जिसमें कहा गया कि नगर पालिका के ढांचे में अब स्वास्थ्य अधिकारी का पद नहीं है इसकी जगह दो अधिशासी अधिकारियों के पद है। जिस पर नगर स्वास्थ्य अधिकाकरी डा. आभास सिंह ने कहा कि स्वास्थ्य अधिकारी का पद केद्रीयकृत पद है जिसमें वेतन ट्रेजरी से दिया जाता है व पालिका पर इसका कोई भार नहीं पड़ता। यह पद शासन की ओर से सृजित है।

वहीं इस पर पालिकाध्यक्ष अनुज गुप्ता ने कहा कि दो ईओ के आने व नये ढाचें में पद न होने के कारण नगर स्वास्थ्य अधिकारी को पदमुक्त किये जाने की कार्रवाई की जायेगी।

बोर्ड बैठक में सभासद प्रताप पंवार ने पर्यटन विभाग द्वारा जॉर्ज एवरेस्ट में स्थानीय व्यक्तियों से मनमाना शुल्क लिए जाने के खिलाफ निंदा प्रस्ताव लाया गया। उन्होंने मांग की है कि स्थानीय नागरिकों के लिए आधार कार्ड देखकर निशुल्क प्रवेश व पार्किंग सुविधा प्रदान की जाय।

वहीं सभासद दर्शन रावत द्वारा आम नागरिकों के हित को देखते हुए भूमि पर कर 0.10 प्रतिशत वार्षिक दर पर करने का प्रस्ताव लाया गया। इसके साथ ही ऊनी द्वारा विभिन्न वार्डों में संचालित हो रहे आंगनबाड़ी केंद्रों की किराएदारी समाप्त कर अनापत्ति प्रमाण पत्र देने और अन्य केंद्रों को भूमि निशुल्क उपलब्ध करवाने का प्रस्ताव सदन के समक्ष रखा गया है।

About Author

Please share us

Today’s Breaking