March 4, 2024

बहुउददेश्यीय जागरूकता शिविर में सरकारी योजनाओं की जानकारी दी

मसूरी। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वाधान में बहुउददेशीय विधिक साक्षरता एवं जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया जिसमें प्रदेश के विभिन्न सरकारी विभागों ने सरकारी योजनाओं के लाभ के बारे में जानकारी दी गयी, ताकि लोग इसका लाभ ले सकें। इसके साथ ही इस मौके पर विभिन्न स्वंय सहायता समूहों द्वारा स्थानीय उत्पादों को बढावा देने के लिए स्टाल भी लगाये गये।

नगर पालिका टाउन हाल में राष्ट्रीय विधिक प्राधिकरण एवं उत्तराखंड विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देश पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ने बहुउददेशीय विधिक साक्षरता एवं जागरूकता शिविर का आयोजन किया। जिसका उदघाटन वरिष्ठ सिविल जज व सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण हर्ष यादव व पालिकाध्यक्ष अनुज गुप्ता ने दीप प्रज्वलित कर किया। शिविर में समाज कल्याण, बाल विकास, श्रम , परिवहन, पंचायत राज, अल्पसंख्यक, पशु चिकित्सा, वन, लोक निर्माण, जल संस्थान, जिला पूर्ति विभाग, सिंचाई, कृषि, लघु सिंचाई, स्वास्थ्य सहित अन्य विभागों ने अपने अपने विभागों के द्वारा आम जनता के हित में किए जा रहे कार्यों व जन हित की योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। वहीं जनता को जागरूक किया।

इस मौके पर मसूरी गर्ल्स इंटर कालेज, सनातन धर्म गर्ल्स इंटर कालेज, महात्मा योगेश्वर सरस्वती शिशु मंदिर इंटर कालेज, सीजेएम हेंपटन कोर्ट, आदि विद्यालयों के छात्र छात्राओं ने पर्यावरण सरंक्षण, स्वच्छता, बेटी बचाओ बेटी पढाओं पर नुक्कड नाटकों व कविताओं के माध्यम से जनता को जागरुक किया।

इस मौके पर बद्रीनाथ स्वयं सहायता समूह ने पारंपरिक जौनपुरी लोकनृत्य व रूबीना इंस्टीटयूट की ओर से देश भक्ति के गीत प्रस्तुत किए गये।

इस मौके पर वरिष्ठ सिविल जज हर्ष यादव ने बताया कि उत्तराखंड विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देश पर जिला विविधक सेवा प्राधिकरण ने नगर पालिका के सहयोग से बहुउददेशीय जन जागरूकता शिविर का आयोजन किया, जिसमें प्रदेश सरकार के सभी विभागों ने अपने विभागों की जानकारी दी ताकि इसका लाभ जनता को मिल सके। वहीं विद्यालयों के बच्चों ने साक्षरता, पर्यावरण, स्वच्छता पर नुक्कड नाटकों व गीतो के माध्यम से जागरूक किया। शिविर में विधिक जानकारी भी दी गई ताकि जनता जागरूक हो सके व इन योजनाओं का लाभ ले सके।

इस मौके पर जिला प्रोबेशन अधिकारी मीना बिष्ट ने कहा कि शिविर में विभागों ने बच्चों की योजनाओं के बारे में भी जानकारी दी, ताकि वह इन योजनाओं का लाभ ले सके। कहा कि नशे से दूर रहें, अगर कुछ गलत हो रहा है तो इसका विरोध करें। 

एआरटीओ राजेंद्र विराटिया देहरादून ने कहा कि शिविर में बच्चों को परिवहन विभाग की जानकारी दी ताकि परिवहन विभाग के नियमों का पालन किया जा सके।

नगर पालिका अधिशासी अधिकारी राजवीर चौहान ने कहा कि जिला विधिक प्राधिकरण ने नगर पालिका के सहयोग से आम जनता को सरकारी विभागों की जानकारी दी, ताकि इसका लाभ ले सकें। इस मौके पर बच्चों के बीच करायी गई निबंध, पोस्टर प्रतियोगिताओं के पुरस्कार भी वितरित किए गये, वरिष्ठ नागरिक समिति के एएस खुल्लर, नरेद्र साहनी व जीएस मनचंदा को शॉल भेंट कर सम्मानित किया गया साथ ही पर्यावरण मित्रों, कीन के सुपरवाइजरों, अच्छा कार्य करने वाले पर्यावरण मित्रों, सहित स्वयं सहायता समूह के प्रतिनिधियों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम में लेखक श्याम दत्त सेमवाल की पुस्तक रि विजिटिंग सम ऑफ माई बेगोन डेज का लोकार्पण भी किया गया। इस मौके पर वरिष्ठ सिविल जज ने स्टालों का निरीक्षण भी किया व एक गर्भवती महिला की गोद भराई व राशन का किट भी दिया गया।

इस मौके पर नगर पालिकाध्यक्ष अनुज गुप्ता, डा. मीता श्रीवास्तव, अधिवक्ता मनोज सैली, रणवीर सिंह सहित सभी विभागों के अधिकारी मौजूद रहे। 

About Author

Please share us