July 16, 2024

जॉर्ज एवरेस्ट पार्क एस्टेट में पर्यटन विभाग द्वारा बैरियर लगाकर अवैध वसूली करने के ख़िलाफ़ हुआ धरना-प्रदर्शन

मसूरी। सर जार्ज एवरेस्ट पर्यटक स्थल जाने के लिए टिकट लगाये जाने के विरोध में व्यापार संघ अध्यक्ष रजत अग्रवाल के नेतृत्व में लोगों ने शांति पूर्ण ढंग से विरोध प्रदर्शन किया व धरना दिया। इस मौके पर कंपनी की ओर से कहा गया कि इस संबंध में पर्यटन विभाग से वार्ता की जायेगी व जो निर्णय पर्यटन विभाग लेगा उसके अनुसार आगे की कार्रवाई की जायेगी।

दरअसल सर जार्ज एवरेस्ट पर्यटक स्थल को उत्तराखंड सरकार के पर्यटन विभाग ने पीपीपी मोड पर दे दिया है जिस पर कंपनी ने वहां जाने के लिए बैरियर लगा दिया है और बिना टिकट के किसी को नही जाने दिया जा रहा है। स्थानीय लोगों का कहना है कि टिकट की राशि अधिक है। वहीं स्थानीय लोगों को आधार कार्ड पर निशुल्क प्रवेश दिया जाना चाहिए।

इस पर एअरो स्पोर्टस एडवेंचर कंपनी प्राइवेट लिमिटेड के प्रोजेक्ट हेड ने कहा कि जो भी कार्य किया जा रहा है वह पर्यटन विेभाग के दिशा निर्देश पर किया जा रहा है, और जो लोगों ने मांग की उससे पर्यटन विभाग को अवगत कराया जायेगा व उसके बाद जो निर्देश दिए जायेंगे उसी के अनुसार कार्य किया जायेगा। उन्होंने कहा कि जार्ज एवरेस्ट को देश का सबसे उच्च स्तर का डेस्टिनेशन बनाया जा रहा है व इसमें स्थानीय युवाओं को बडी संख्या में रोजगार देने के साथ प्रशिक्षण भी दिया जायेगा। विरोध प्रदर्शन में व्यापार महामंत्री जगजीत कुकरेजा,  नवीन शाह, जगपाल गुसांई, प्रिंस, रोहन, विवेक, विकास आदि सम्मिलित रहे।

स्थानीय लोगों को ये है मांग

1. जॉर्ज एवरेस्ट पार्क एस्टेट पर हाल ही में निर्मित आम रास्ते में बैरियर नहीं होना चाहिए।

2. मसूरी के स्थानीय निवासियों के लिये आधार कार्ड के अनुसार प्रवेश निःशुल्क होना चाहिये।

3. समस्त पर्यटकों के लिये प्रवेश निःशुल्क होना चाहिये और म्यूजियम व अन्य गतिविधियों के लिये रियायती दर होनी चाहिये।

4. रू 1000 का पार्किंग शुल्क लिया जा रहा है चार पहिया वाहन के लिये जो की न्यायसंगत नहीं है। ये दर अधिकतम रू 100 होना चाहिये।

5. रू. 200 लेकर चार पहिये वाहन को नगर पालिका संपति और मार्ग पर खड़ा करना अवैध है। नगर पालिका संपति पर पार्किंग निःशुल्क होनी चाहिये।

6. जॉर्ज एवरेस्ट पार्क एवरेस्ट में कई निजी संपति के रास्ते हैं और पूर्व से कई निजी संपत्तियां हैं, ऐसे सभी भू स्वामियों को आने जाने की अनुमति होनी चाहिए और सभी अन्तर संपति मार्ग पूर्ण रूप से खुलने चाहियें।

7. स्थानीय युवकों और निवासियों को प्राथमिकता पर रोज़गार मिलना चाहिये और व्यापार के अवसर प्रदान करने चाहिए।

8. जॉर्ज एवरेस्ट के रास्ते पर साफ सफाई के व्यवस्था सुचारू होनी चाहिये।

9. जॉर्ज एवरेस्ट पार्क एस्टेट में पेयजल व्यवस्था और पर्यटकों के लिये अनेक बेंच की व्यवस्था होनी चाहिये।

About Author

Please share us

Today’s Breaking