March 4, 2024

पालिकाध्यक्ष ने अधिकारियों के साथ एमआरएफ सेंटर और बायोमेथेन प्लांट का किया निरीक्षण, जल्द होगा तैयार

मसूरी। नगर पालिका अध्यक्ष अनुज गुप्ता व पालिका के अधिकारियों द्वारा आईडीएच बिल्डिंग के निकट बन रहे एमआरएफ सेंटर और बायोमेथेन प्लांट का संयुक्त निरीक्षण किया गया। इस दौरान पालिका अध्यक्ष ने अधिकारियों को शीघ्र प्लांट लगाने और जो भी कमियां हैं उनको पूरा करने के निर्देश दिए। वहीं दूसरी ओर विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर नगर पालिका द्वारा गांधी चौक से कैमल बैक तक स्वच्छता अभियान चलाया गया। इस दौरान लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक भी किया गया। 

निरीक्षण करने के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए पालिका अध्यक्ष अनुज गुप्ता ने कहा कि बहुत जल्द बायोमैथेन प्लांट और एमआरएफ सेंटर बनकर तैयार हो जाएगा और मसूरी में निकलने वाले कूड़े का यहीं पर निस्तारण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बायोमैथेन प्लांट लगने के बाद इससे बिजली का उत्पादन भी किया जायेगा। वहीं खाद भी बनाई जायेगी जिससे पालिका की आय होगी। उन्होंने कहा कि पालिका द्वारा प्रयास किया जा रहा है कि बहुत जल्द इसका निर्माण हो सके और यहां के निवासियों को इसका लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि इससे पहले उनके द्वारा गड़ीखाना से कूड़ा डंपिग जोन को समाप्त किया गया, जिससे वहां के लोगों को राहत मिली है। अब शहर को जीरो वेस्ट बनाने का प्रयास किया जा रहा है।

इस अवसर पर अधिशासी अधिकारी राजवीर चौहान ने बताया कि प्लांट की पूरी तैयारी कर ली गई है और जल्द ही पालिका द्वारा इसका उद्घाटन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इससे गीले और सूखे कूड़े को अलग किया जाएगा और इसके बाद इसे बायोमैथेन प्लांट में भेजा जायेगा, जहां पर इससे खाद बनेगी व बिजली का उत्पादन किया जायेगा। जिसमें 25केवी बिजली का उत्पादन होगा। इससे जहां पालिका की आय में वृद्धि होगी, वहीं मसूरी जीरो वेस्ट हो जाएगी। प्लांट लगने के बाद शहर का शत प्रतिशत कूड़े को निस्तारित किया जायेगा। वहीं जो कूडा अभी बाहर जा रहा है जिसमें पालिका का बड़ा खर्चा हो रहा है उससे भी निजात मिलेगी व पालिका को लाभ होगा।

उन्होंने कहा कि विश्व पर्यटन दिवस पर पालिका ने अंबेडकर चौक से कैमल बैक रोड पर सफाई अभियान चलाया व लोगो को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया। ताकि लोग अपने घर का कूडा इधर फेंके।

इस मौके पर नगर पालिका नगर अभियंता वेद प्रकाश बधानी, स्वास्थ्य निरीक्षक विरेंद्र बिष्ट, कीन के प्रबधक अशोक कुमार, नगर पालिका के पर्यावरण मित्रों सहित कीन, हिमालयन स्टडीज, व एनजीओ के लोग मौजूद रहे। 

About Author

Please share us