March 4, 2024

भातिसीपु अकादमी देश के अग्रणी प्रशिक्षण संस्थानों में से एक है: निदेशक एवं महानिरीक्षक आईटीबीपी

मसूरी। भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस बल अकादमी का 46वां स्थापना दिवस शानदार परेड के साथ मनाया गया। इस मौके पर अकादमी के निदेशक एवं महानिरीक्षक प्रकाश सिंह डंगवाल ने बल के कर्मियों एवं परिवार जनों को स्थापना दिवस की बधाई एवं शुभकामनाएं दी।

आईटीबीपी परेड ग्राउंड में आयोजित अकादमी के स्थापना दिवस कार्यक्रम में निदेशक एवं आईजी प्रकाश सिंह डंगवाल ने परेड की सलामी ली व अपने संबोधन में कहा कि मसूरी में आईटीबीपी अकादमी की स्थापना 1978 में की गई जिसे हाई अल्टीटयूड डिफेंस एंड सरवाइवल अकादमी के नाम से जाना जाता था। बाद में 1990 में इसका नाम हाडसा से भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल अकादमी रखा गया। उन्होंने कहा कि अकादमी देश के अग्रणी प्रशिक्षण संस्थानों में से एक है जिसमें बल स्तर के समस्त महत्वपूर्ण व्यावसायिक प्रशिक्षणों के साथ साथ उच्च अधिकारियों, अधीनस्थ अधिकारियों एंव अन्य पदाधिकारियों के लिए आधार प्रशिक्षण, व्यावसायिक, एवं पदोन्नति के कोर्स आयोजित किए जाते हैं। वहीं बल के कर्मियों के लिए कराते, राॅक क्लाईबिंग, एवं कमांडो जैसे महारथ प्राप्त कोर्सो की आधारशिला भी इसी अकादमी में रखी जाती है। जो अकादमी के लिए गौरव का विषय है। साथ ही अकादमी में राष्ट्रीय स्तर पर राज्य पुलिस बलों को प्रशिक्षण के अलावा इस अकादमी में अंतर्राष्ट्रीय स्तर के कोर्स भी चलाये जाते हैं। अफगानिस्तान, नेपाल, भूटान, मंगोलिया, युगांडा एवं बांग्लादेश आदि देशों के कमांडो को प्रशिक्षण देने का गौरव भी अकादमी को प्राप्त है।

इस मौके पर अकादमी के उप निदेशक एवं डीआईजी प्रशिक्षण राजेश शर्मा सहित समस्त अधिकारी, अधीनस्थ अधिकारी एवं हिमवीर मौजूद रहे। 

About Author

Please share us