May 24, 2024

तुनेटा गांव में भगवान नाग देवता की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा पर आयोजित मेले में दिखी लोक संस्कृति की झलक


  • पालिकाध्यक्ष ने की मसूरी से जोड़ी तुनेटा तक मार्ग का सुधारीकरण करने की घोषणा

  • जोड़ी खटटा पानी क्षेत्र को पर्यटन से जोड़कर पर्यटन गांव के रूप में विकसित


तुनेटा में नव निर्मित नाग मंदिर में भगवान नागराज की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर मेले में सम्मिलित हुए नगर पालिकाध्यक्ष अनुज गुप्ता ने भगवान नागराज से सभी के सुख समृद्धि की कामना की व कहा कि जोड़ी खटटा पानी क्षेत्र को पर्यटन से जोड़कर पर्यटन गांव के रूप में विकसित किया जायेगा, ताकि यहां के लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध हो सके। इस मौके पर उन्होने घोषणा कि है मसूरी से जोड़ी तुनेटा तक मार्ग का सुधारीकरण किया जायेगा। इसके लिए पालिका द्वारा हाल ही में दस लाख का टेंडर लगा दिया गया है। वहीं मंदिर समिति को भरोसा दिया कि वह मंदिर प्रागंण के सौदर्यीकरण के लिए जो भी बन पड़ेगा जरूर करेंगे। उसके लिए उन्होेने समिति से आगणन देने को कहा। उन्होंने यह भी कहा कि पूरी रोड पर रेलिंग, हवाघर व बिजली की व्यवस्था भी की जायेगी ताकि पर्यटकों को यहां लाया जा सके।



मसूरी। मसूरी के निकटवर्ती गांव तुनेटा में नव निर्मित नाग मंदिर में भगवान नागराज की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा, को प. वाम देव कोठारी ने पूजा अर्चना व हवन के साथ संपन्न की। इस मौके पर पारंपरिक वाद्ययंत्रों की थाप पर देवता अवतरित हुए व श्रद्धालुओं ने देवताओं से परिवार की खुशहाली की कामना की। मेले में बड़ी संख्या में मसूरी व आसपास के ग्रामीण बड़ी संख्या में पहुंचे।

भगवान नागराज की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर मेले का आयोजन भी किया गया। इस दौरान नाग देवता की पालकी को नचाया गया। मेले में लोक संस्कृति की झलक भी देखने को मिली। ग्रामीणों ने तांदी नृत्य का प्रदर्शन किया। मेले में बड़ी संख्या में पहुंचे मसूरी व आसपास के ग्रामीणों ने नाग देवता के दर्शन किए व भंडारेे में प्रसाद ग्रहण किया। दोपहर बाद नाग देवता की पालकी को पारंपरिक वाद्य यंत्रों के साथ नचाया गया। वहीं ग्रामीणों ने तांदी नृत्य किया।

यह भी पढ़ें: नाग देवता प्रतिमा प्राण प्रतिष्ठा का नौ दिवसीय पाठ का भव्य कलश यात्रा के साथ हुआ शुभारंभ, 3 मई को लगेगा मेला

इस मौके पर पूर्व पालिकाध्यक्ष ओपी उनियायल ने भी भगवान नाग देवता के दर्शन किए व कहा कि जब वह पालिकाध्यक्ष थे तब यहां आये थे। इस क्षेत्र में कई समस्यायें है जिसमें मुख्यतः रोड की समस्या है। जो भी समस्या है, उसे सभी के सहयोग से पूरा करने का प्रयास किया जायेगा। उन्होंने इस मौके पर कहा कि सभी पर नागराजा की कृपा बनी रहे सभी स्वस्थ्य रहे व सुखी रहें।

इस मौके पर सभासद सुशील अग्रवाल, छावनी परिषद के पूर्व उपाध्यक्ष महेश चंद, प्रदीप रौंछेला, तनमीत खालसा, सुरेंद्र रावत, रेखा डंगवाल, भरत सिंह चौहान, रजत अग्रवाल, जगजीत कुकरेजा, मंदिर समिति के अध्यक्ष सुनील रौंछेला, प्रताप सिंह, दयाल सिंह, महावीर सिंह, भीम सिंह, पूरण सिंह, सूर्जन सिंह, अनिल सिंह, राजवीर रौंछेलाा, ग्राम प्र्रधान गोविद सिंह, सहित बड़ी संख्या में श्रद्धालु मौजूद रहे।

About Author

Please share us