June 16, 2024

मसूरी के दो सौ साल पूरे होने पर नगरपालिका भव्य कार्यक्रम करेगी आयोजित: अनुज गुप्ता

  • मसूरी को देश विदेश में पर्यटन से जोड़ने को बनाई जाएगी डॉक्यूमेंट्री
  • मसूरी के विकास में योगदान देने वाली शख्सियतों व पुराने बासिंदो को किया जायेगा सम्मानित 
  • विदेश से मसूरी को बसाने वाले कैप्टन यंग के परिजन होंगे खास मेहमान
  • छावनी क्षेत्र या आसपास के क्षेत्र में यंग की एक प्रतिमा स्थापित की जायेगी

मसूरी। पहाड़ों की रानी मसूरी के दो सौ साल पूरे होने पर नगर पालिका परिषद की ओर से पहली बार तीन दिवसीय भव्य कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा, जिसमें मसूरी के विकास में अपना योगदान देने वाले लोगों व संस्थाओं को सम्मानित भी किया जायेगा। इस अवसर पर मसूरी को बसाने वाले कैप्टन फेड्रिक यंग के परिजन खास मेहमान होंगे। इसके साथ ही दस अन्य विदेशी मेहमान भी कार्यक्रम में शरीक होंगे।

नगर पालिकाध्यक्ष अनुज गुप्ता ने मसूरी के दो सौ साल पूरा पर 17 से 19 मई को होने वाले कार्यक्रमों की जानकारी देते हुए बताया कि मसूरी केवल पर्यटक स्थल ही नहीं है, अपितु एक ऐतिहासिक शहर भी है, जिसे ब्रिटिश काल में बसाया गया था व ब्रिटिश काल में मसूरी में अनेक ऐतिहासिक घटनाएं घटी व ऐतिहासिक कार्य किए गये। उन्होंने बताया कि मसूरी शहर 1023 में बसना शुरू हुआ था जिसकी खोज तत्कालीन ब्रिटिश सेना के कप्तान फेड्रिक यंग ने की थी। पालिकाध्यक्ष ने कहा कि पालिका द्वारा छावनी क्षेत्र या आसपास के क्षेत्र में यंग की एक प्रतिमा स्थापित की जायेगी।

पालिकाध्यक्ष अनुज गुप्ता ने कहा कि मसूरी में ब्रिटिश इतिहास के कई सुनहरे पन्ने हैं और इस शहर को बसे दो सौ साल होने जा रहे है जिस पर पालिका तीन दिवसीय भव्य कार्यक्रम आयोजित करने जा रही है। जिसमें छावनी परिषद, लबासना, मसूरी के होटलों सहित विभिन्न संस्थाओं को साथ जोड़कर मनाया जायेगा। कार्यक्रम के लिए कैप्टन यंग के परिजन भी मसूरी आ रहे हैं। साथ ही विदेशों से दस अन्य प्रतिनिधि भी आ रहे हैं जिनके परिजनों का मसूरी के विकास में योगदान रहा है। इसके साथ ही मसूरी के विकास में अपना सहयोग देने वाले पुराने बासिंदों और स्कूलों को भी सम्मानित किया जायेगा। ताकि आने वाली पीढी मसूरी के इतिहास के बारे में जान सकेगी।

यह भी पढ़ें: मसूरी: बस दुर्घटना के बाद आक्रोश व्याप्त, कांग्रेस, व्यापार संघ सहित विभिन्न संगठनों ने राज्य सरकार व निगम के खिलाफ किया प्रदर्शन

उन्होंने कहा कि कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए पालिका के साथ ही अन्य सहयोगी संस्थाओं से सहयोग लिया जायेगा व इसका भव्य आयोजन किया जायेगा। वहीं मसूरी पर एक डाक्यूमेंट्री बनाई जायेगी, जिसे पर्यटन से जोड़ा जायेगा। उन्होंने यह भी बताया कि कैप्टन यंग के परिजन इस समारोह से काफी उत्सुक है व उनसे लगातार संपर्क किया जा रहा है।

About Author

Please share us