May 19, 2024

देबीकोल बिशू मेला हर्षाल्लास के साथ संपन्न। श्रद्धालुओं ने माँ भद्रकाली से मांगी मनौतियां।

मसूरी। देबीकोल पहाड़ी पर स्थित माँ भद्रकाली-देवी भगवती मंदिर प्रांगण में बैशाखी का पहला मेला हर्षाल्लास के साथ संपन्न हो गया। माँ भद्रकाली देवी भगवती मंदिर में पहुँचे श्रद्धालुओं ने दूध, सिरनी से माँ का दुग्धाभिषेक किया और परिवार की खुशहाली, फसलों व पशुधन की रखवाली की मनौत्तियां मांगी।

रंगबिरंगे पारंपरिक परिधान में मेला प्रांगण में पहुँची ग्रामीण महिलाओं ने जंगूबाजी व तांदी नृत्य का शानदार प्रदर्शन किया जिसका पुरूषों ने भी भरपूर सहयोग दिया। रणसिंघा व ढोल दमाऊ की थाप पर अनेक पश्वाओं पर देव अवतरित हुए। मेले की समाप्ति पर वापिस अपने गांवों को लौटती महिलाओं व पुरूषों के बीच जंगूबाजी का जबरदस्त मुकाबला होता है जिसमें तत्काल छंद बनाकर और गाकर जवाब देना होता है। लगभग छह हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित देबीकोल पहाड़ी पर स्थित माँ भद्रकाली देवी भगवती मंदिर प्रांगण में प्रतिवर्ष दो गते बैशाख को बिशू मेला तथा दो गते सावन को आषाढ जात्रा जुड़ती है जिसमें सिलवाड़ पट्टी के लगभग दो दर्जन गांवों के ग्रामीण माँ भद्रकाली देवी भगवती की पूजा अर्चना करने आते हैं।। वहीं बैशाखी मेले में युवा अपने लिए अच्छे जीवन साथी की मनौत्तियां भी मांगते हैं।

मेले में देबीकोल पर्यटन एवं मेला समिति के महामंत्री नागेंद्र सिंह राणा, कोषाध्यक्ष नागेंद्र सिंह कोकलियाल सहित क्षेत्र के जनप्रतिनिधि मौजूद रहे। मंदिर के पुजारी ब्रह्मानंद बिजल्वाण ने पूजा संपन्न करवायी।

About Author

Please share us

Today’s Breaking