April 15, 2024

Breaking News: मसूरी इंटर नेशनल स्कूल में वर्ल्ड स्कॉलर कप आयोजित हुआ

मसूरी। मसूरी में स्थित मसूरी इंटरनेशनल स्कूल में दो दिवसीय वर्ल्ड स्कॉलर कप का आयोजन किया गया। जिसमें देश भर के दस प्रतिष्ठित विद्यालयों के छात्र-छात्राओ ने भाग लिया। प्रतियोगिता का उदघाटन विद्यालय की प्रधानाचार्या मीता शर्मा ने किया।

मसूरी इंटर नेशनल स्कूल में आयोजित वर्ल्ड स्कॉलर कार्यक्रम का शुभारंभ विद्यालय की अपनी सांस्कृतिक छवि के अनुरूप गणेश वंदना से की गयी। प्रतियोगिता मे देश भर के 10 प्रतिष्ठित विद्यालय वेलहम गर्ल्स, होपटाउन, वेण्टेज हॉल ,मसूरी इंटर नेशनल स्कूल प्रोमेटिक्स नोएडा के 300 छात्र छात्राओं ने प्रतिभाग किया। इस आयोजन की मुख्य विशेषता यह रही की सृजनात्मक लेखन के साथ साथ छात्र-छात्राओं ने विभिन्न सामाजिक विवादास्पद प्रसंगों पर अपने विचार प्रस्तुत किए। जिसमें छात्रों ने अपनी वाकटुता औजस्वी विचार शैली से प्रतिभा का प्रदर्शन किया।

सभागार में उपस्थित सभी श्रोता गण सामाजिक प्रसंगों के विवादस्पद तथ्यों को सुनकर सोचने के लिए मजबूर हो गए। छात्र छात्राओं की सृजनात्मक शक्ति तथा सम्प्रेषण एवं अभिव्यक्ति कौशल प्रभावशाली एवं चातुर्य से युक्त रही। यह प्रतियोगिता उन छात्रों के लिए आयोजित की गई जो संवेदनशीलता, सहनशीलता, टीमवर्किंग, संघर्ष प्रबंधन, और संवाद कौशलों में महारत हासिल करना चाहते हैं। इस प्रतियोगिता में सभी टीमों को विभिन्न सामाजिक मूदों अपने विचार प्रभाशाली तरीके से रखे। इसके अलावा, वे समूह वार अभ्यास, संघर्ष प्रबंधन, स्पष्टता और उत्तरदायित्व के अनुभव प्राप्त करने के अवसर प्राप्त किया। प्रतियोगिता के अंतिम दौर में, सभी टीमों को एक-दूसरे के साथ भिन्न विषयों पर वार्तालाप करने का मौका दिया गया था जो उन्हें संवाद और सहनशीलता कौशलों को सुधारने की अनुमति देता है। इस वर्ष का विषय कुशलता और विज्ञान हैं। इस अनुष्ठान का मुख्य उद्देश्य छात्रों को विभिन्न विषयों में अधिक ज्ञान प्रदान करना है और उन्हें एक साथ काम करने का मौका देना है। इस वर्ष के अनुष्ठान में विभिन्न प्रतियोगिताएं होंगी जिसमें विज्ञान प्रतियोगिता, विकास एवं प्रौद्योगिकी प्रतियोगिता और कुशलता प्रतियोगिता आदि। साथ ही, इसमें नृत्य, गीत, नाटक और कई अन्य कलात्मक कार्यक्रम भी होंगे।

About Author

Please share us

Today’s Breaking